UP Excise Department

    Loading

    लखनऊ: सेंथिल पांडियन सी, आबकारी आयुक्त, उत्तर प्रदेश द्वारा अवगत कराया गया है कि शासन के निर्देश पर उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अवैध शराब (Illegal Liquor) के निर्माण, तस्करी (Smuggling) और बिक्री पर अंकुश लगाने के लिए 21 जून से 5 जुलाई तक विशेष प्रवर्तन अभियान चलाया जा रहा है। अभियान में आबकारी, पुलिस और प्रशासन की संयुक्त टीमों द्वारा अवैध शराब के निर्माण और बिक्री के अड्डों के खिलाफ निरन्तर सघन छापेमारी की जा रही है। इसके साथ ही राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों पर रोड चेकिंग और संदिग्ध ढाबों की जांच लगातार जारी है। टीमों द्वारा आबकारी दुकानों का भी निरीक्षण किया जा रहा है।

    आबकारी आयुक्त द्वारा बताया गया कि एनसीआर में दिल्ली राज्य से सस्ती और अवैध शराब लाकर राजस्व को नुकसान पहुंचाने वाले हर संदिग्ध व्यक्तियों और वाहनों की निगरानी आबकारी विभाग लगातार कर रहा है और उन पर पैनी नजर रखा हुआ है। उनके द्वारा यह बताया गया कि नोएडा और गाजियाबाद के क्षेत्रों में दिल्ली राज्य से लगने वाले सीमा पर अस्थाई रूप से 7 चेकिंग प्वाइंट बनाए गए हैं, जहां आबकारी टीमें निरन्तर  दिन-रात चेकिंग का कार्य कर रहीं हैं। इसके अतिरिक्त पेरीफेरल मार्ग पर भी आबकारी की टीमें लगी हुई हैं और चेकप्वाइंट पर कई प्रभारों-मुरादाबाद, बरेली, आगरा और मेरठ की प्रवर्तन इकाईयों को अवैध शराब की रोकथाम के लिए लगाया गया है। चेकिंग में स्थालनीय प्रशासन, पुलिस, परिवहन, जीएसटी विभाग से भी लगातार सहयोग लिया जा रहा है।

    सात दिन में हुई 19,430 छापेमारी

    आबकारी आयुक्त द्वारा बताया गया कि आबकारी विभाग द्वारा विशेष प्रवर्तन अभियान के अन्तर्गत सात दिवसों प्रदेश में 19,430 छापे मारे गये, जिसमें 2,695 मुकदमे दर्ज किए गए और 81,885 लीटर अवैध शराब बरामद की गयी। शराब बनाने के लिए तैयार किए गए 1,83,126 किग्रा लहन को मौके पर नष्ट करते हुए अवैध मदिरा के कार्य में संलिप्त 792 व्यक्तियों को गिरफ्तार करते हुए 287 अभियुक्तों को जेल भेजा गया और 28 वाहन जब्त किए गए।

    ट्रक से 37 लाख की शराब जप्त

    जनपद गाजियाबाद में जिले की संयुक्त टीम द्वारा डासना टोल प्लाजा पर चेकिंग की जा रही थी, चेकिंग के दौरान पंचकुला से झारखण्ड जाने वाले ट्रक को रोककर चेक किया गया। गाड़ी में चोकर की बिल्टी बनाकर अवैध शराब हरियाणा राज्य से तस्करी कर लाया जा रहा था। चेकिंग के दौरान उक्त वाहन से लगभग 37 लाख रुपए कीमत के 55,200 पौव्वा देशी शराब शौकीन सन्तरा ब्राण्ड के बरामद किए गए और सम्बन्धित थानें में  कार्रवाई कराई गई।

    औरैया में 150 पेटी शराब बरामद

    औरैया में आबकारी और पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा टोल प्लाजा पर वाहनों की चेकिंग के दौरान एक कैन्टयर से 150 पेटी आफिसर च्वाइस व्हिस्कीर फार सेल इन हरियाणा बरामद किया गया और  मिर्जापुर की आबकारी टीम द्वारा मिर्जापुर-वाराणसी हाइवे पर रोड चेकिंग के दौरान एक महिन्द्रा कन्टेनर से 200 पेटी तस्करी कर लाई जा रही अवैध विदेशी मदिरा फार सेल इन हरियाणा बरामद करते हुए 2 अभियुक्तों के विरूद्ध आबकारी और आईपीसी की धाराओं में अभियोग दर्ज किया गया।

    100 लीटर अवैध कच्ची शराब बरामद

    गौतमबुद्धनगर में आबकारी टीम द्वारा सेक्टर 63 बाजिदपुर में दविश देकर एक महिला अभियुक्त के घर से 5 पेटियों व एक झोले में कुल 270 पौआ फ्रेश मोटा ब्रांड देशी शराब हरियाणा राज्य में बिक्री के लिए अनुमन्य बरामद किया गया और अभियुक्त के विरुद्ध सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत किया गया। जनपद बागपत में आबकारी टीम द्वारा संदिग्ध वाहनो की चेकिंग के दौरान एक हीरो स्प्लेंडर मोटरसाइकिल के साथ दो अभियुक्तों को 12 बोतल बीरा गोल्ड बियर दिल्ली राज्य में बिक्री के लिए अनुमन्य के साथ गिरफ्तार कर थाना खेकड़ा में अबकारी अधिनियम की सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत किया गया। गौतमबुद्ध नगर में चौक गोल चक्कर पर एक आई 10 कार से 24 कैन बियर दिल्ली राज्य में बिक्री के लिए अनुमन्यच बरामद की गई और अभियुक को गिरफ़्तार कर थाना बीटा 2 में मुकदमा पंजीकृत कराया गया। जनपद मुरादाबाद में आबकारी व पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा थाना ठाकुरद्वारा के अंतर्गत बैरामपुर, नयागांव बहादुर नगर और रत्तुपुरा आदि गांवों के संदिग्ध ठिकानों और आदर्शनगर कॉलोनी, चन्द्र नगर एकता कॉलोनी, मझोला ऊंचा गांव भोजपुर, भगतपुर, आदि स्थानों पर औचक छापेमारी करते हुए 100 लीटर अवैध कच्ची बरामद किया गया तथा 100 कि0ग्रा0 लहन तथा शराब बनाने के उपकरण को मौके पर नष्ट कर 03 मुकदमें दर्ज किये गये।

    दिल्ली से हो रही है तस्करी

    आबकारी आयुक्त द्वारा बताया गया कि एनसीआर के जनपदों में दिल्ली से सस्ती और अवैध शराब लाए जाने वाले व्यक्तियों और वाहनों पर आबकारी विभाग पूर्ण रूप से सतर्क नजर रखे हुए है तथा दिल्ली से शराब लाकर राजस्व को नुकसान पहुंचाने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जा रही है। इसके अतिरिक्ती प्रत्येक जनपदों में आबकारी विभाग द्वारा निरन्तर ईट भट्ठों, संदिग्ध ग्रामों एवं ढ़ाबों, बन्दे पड़े गोदामों, आरओ वाटर प्लांन्टस आदि स्थानों पर छापेमारी करते हुए अवैध शराब के व्यवसाय में संलिप्त लोगों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई अमल में लायी जा रही है। अवैध शराब के कारोबार में संलिप्त व्यक्तियों पर कठोर से कठोर कार्रवाई की जा रही है।