Ayodhya Ram Mandir
अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा

Loading

आयोध्या: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के आयोध्या ( Ayodhya) राम मंदिर में राम लला (Ram Lalla) के प्राण प्रतिष्ठा का समय घोषित हो गया है।  22 जनवरी को अभिजीत मुहूर्त मृगषिरा नक्षत्र में दोपहर 12:20 बजे पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे। साथ ही इस समारोह को अंतरराष्ट्रीय स्वरूप दिया जाएगा।

इसके लिए साकेत निलयम में रविवार को संघ परिवार की बैठक हुई। इसमें समारोह के अभियान को चार चरणों में बांटकर तैयारियों को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया।

पहला चरण: इसका पहला चरण रविवार से शुरू हुआ जो 20 दिसंबर तक चलेगा। इसमें समारोह की कार्ययोजना की रूपरेखा तैयार की जाएगी। इसके लिए छोटी-छोटी संचालन समिति बनाई जाएंगी। जिला और खंड स्तर पर 10-10 लोगों की टोली बनाने पर सहमति बनी है। 

टोली में मंदिर आंदोलन के कारसेवक भी शामिल होंगे। टोलियां 250 स्थानों पर बैठकें कर समारोह से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने की अपील करेंगी। 

दूसरा चरण: दूसरा चरण एक जनवरी से शुरू होगा। इसमें घर-घर संपर्क योजना के तहत 10 करोड़ परिवारों में पूजित अक्षत, रामलला के विग्रह का चित्र व एक पत्रक दिया जाएगा। इसके जरिये लोगों से समारोह के दिन दीपोत्सव मनाने की अपील की जाएगी। 

तीसरा चरण: 22 जनवरी को तीसरे चरण में रखा गया है। उस दिन पूरे देश में उत्सव हो व घर-घर अनुष्ठान हों, ऐसा माहौल बनाया जाएगा। 

चौथा चरण: इसके चौथे चरण में देशभर के भक्तों को रामलला के दर्शन कराने की योजना है। यह चरण गणतंत्र दिवस से शुरू होकर 22 फरवरी तक चलेगा। यह अभियान प्रांतवार चलाया जाएगा। अवध प्रांत के कार्यकर्ताओं को 31 जनवरी व 01 फरवरी को दर्शन कराने पर योजना है।