cm yogi

Loading

देवरिया: केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari) और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने सोमवार को देवरिया (Deoria) में शानदार रोड कनेक्टिविटी (Road Connectivity) के लिए 6,215 करोड़ रुपए की लागत वाली पांच बड़ी सड़क परियोजनाओं की सौगात दी। इन सड़क परियोजनाओं का लाभ देवरिया समेत आसपास के जिलों के साथ ही बिहार को भी मिलेगा। ये सभी परियोजनाएं भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) की हैं। इस अवसर पर केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश सुरक्षा व्यवस्था के साथ ही इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के मॉडल पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। 

देवरिया चीनी मिल परिसर में आयोजित शिलान्यास समारोह में सीएम योगी ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में डबल इंजन सरकार ने विकास और सुरक्षा का मॉडल दिया है। गरीब कल्याण का मॉडल दिया है। अपनत्व की भावना से सबका साथ, सबका विकास, सबका प्रयास और सबका विश्वास का यह मॉडल और तेजी से आगे बढ़ेगा। 

विकास का एक नया मॉडल तैयार किया जा रहा है

उन्होंने कहा कि आज उत्तर प्रदेश में एक्सप्रेस हाईवे का संजाल बिछ रहा है। इंटर स्टेट कनेक्टिविटी शानदार हुई है। हर जिला मुख्यालय बाईपास से जुड़ रहा है। रोड कनेक्टिविटी से शहरीकरण को गति मिली है और शहरीकरण से अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने का प्रयास किया जा रहा है। विकास का एक नया मॉडल तैयार किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने एक बार फिर कहा कि उनकी सरकार देवरिया जिले की बंद पड़ी गौरी बाजार और बैतालपुर चीनी मिल को सुगर कॉम्प्लेक्स बनाना चाहती है। इसके लिए सुप्रीम कोर्ट में रिट दाखिल की गई है। फैसला होते ही काम शुरू कर दिया जाएगा। सुगर कॉम्प्लेक्स बन जाने से हजारों नौजवानों को रोजगार मिलेगा और अन्नदाता का भविष्य उज्ज्वल होगा। 

गन्ना और चीनी उद्योग को सरकार ने किया पुनर्जीवित

सीएम योगी ने कहा कि बीजेपी सरकार से पूर्व प्रदेश की चीनी मिलें एक-एक करके बंद हो रही थी। 120 साल पूर्व उत्तर प्रदेश में पहली चीनी मिल देवरिया के प्रतापपुर में लगी थी। एक समय देवरिया-कुशीनगर में 42 चीनी मिलें थी। पर धीरे-धीरे वे बंद होती गईं। आज चार-पांच मिलें ही चल रहीं हैं वह भी सरकार के प्रोत्साहन से। आज किसान आश्वस्त हैं कि उन्हें समय से गन्ना मूल्य भुगतान मिल जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार के प्रयासों से आज उत्तर प्रदेश गन्ना उत्पादन, चीनी उत्पादन, एथेनॉल उत्पादन और गन्ना मूल्य भुगतान के मामले में देश में नम्बर वन है। सरकार ने यूपी के इस उद्योग को पुनर्जीवित किया है। 

2014 और 2019 की तरह ही पीएम मोदी को मिलेगा देश की जनता का समर्थन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नौ वर्ष के सफल कार्यकाल का पूरा देश अभिनंदन कर रहा है। हर भारतीय खुद को प्रधानमंत्री की एक भारत-श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना से जोड़ रहा है। 2014 व 2019 की तरह ही 2024 में भी पीएम मोदी को हर भारतवासी का समर्थन मिलेगा। 

नौ वर्षों में दुनिया ने देखा बदलते भारत को

सीएम योगी ने कहा कि नौ वर्षों में दुनिया ने बदलते भारत, विश्वास से भरे भारत और भारत के नेतृत्व के सामर्थ्य को देखा है। यह सब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चलते संभव हुआ है। आज भारत हर व्यक्ति के विश्वास का प्रतीक बना है। किसान, महिला, नौजवान, गरीब सभी तबकों की आशा का केंद्र बना है। आज का भारत विरासत का सम्मान करने वाला, सुरक्षित और समर्थ भारत है। यहां विकास के नए-नए कार्य नए भारत की तस्वीर बना रहे हैं।

निकाय चुनाव में भारी बहुमत देने के लिए जताया आभार 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नगर निकाय चुनाव में डबल इंजन सरकार को भारी बहुमत देने के लिए देवरिया के लोगों के प्रति आभार भी जताया। उन्होंने कहा कि जन समर्थन से बनी ट्रिपल इंजन की सरकार विकास कार्यों को नई गति देगी। 

लाभार्थियों को किया सम्मानित

शिलान्यास समारोह के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने पीएम आवास योजना, सीएम आवास योजना, पीएम स्वनिधि योजना, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, ओडीओपी, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, घरौनी, कृषि विभाग की योजनाओं के लाभार्थियों को चाबी, प्रमाण पत्र, चेक, किट, स्वीकृति पत्र आदि प्रदान कर सम्मानित किया। 

इनकी रही प्रमुख सहभागिता

इस अवसर पर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, प्रदेश के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह, राज्यमंत्री विजयलक्ष्मी गौतम, देवरिया के सांसद डॉ. रमापति राम त्रिपाठी, सलेमपुर के सांसद रविन्द्र कुशवाहा, बांसगांव के सांसद कमलेश पासवान, विधायक शलभ मणि त्रिपाठी, दीपक मिश्र शाका, सुरेंद्र चौरसिया, सभा कुंवर, जयप्रकाश निषाद, एलएलसी डॉ. रतनपाल सिंह, बीजेपी के क्षेत्रीय अध्यक्ष सहजानंद राय, देवरिया के जिला अध्यक्ष अंतर्यामी सिंह, कुशीनगर के जिला अध्यक्ष प्रेमचंद मिश्र आदि उपस्थित रहे। 

इन सड़क परियोजनाओं का हुआ शिलान्यास

  • फोरलेन देवरिया बाईपास निर्माण (22 किमी), लागत 1,735 करोड़ रुपए
  • फोरलेन सलेमपुर बाईपास (15 किमी), लागत 1,348 करोड़ रुपए
  • नवलपुर-सिकंदरपुर खंड का टू/फोरलेन पेव्डशोल्डर सड़क निर्माण (45 किमी), लागत 2,060 करोड़ रुपए
  • तमकुहीराज-बिहार बॉर्डर-मझौली राज खंड का टूलेन पेव्डशोल्डर सड़क निर्माण (25 किमी), लागत 700 करोड़ रुपए
  • सलेमपुर-मैरवा खंड का टूलेन पेव्डशोल्डर सड़क निर्माण (21 किमी), लागत 372 करोड़ रुपए