निर्यातकों, उद्यमियों और कारीगरों के लिए वरदान साबित होगा; यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो-2023: मंत्री नन्दी

Loading

लखनऊ : उत्तर प्रदेश सरकार (Government of Uttar Pradesh) के औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी (Minister Nand Gopal Gupta Nandi) और प्रदेश के एमएसएमई एवं खादी ग्रामोद्योग मंत्री राकेश सचान (Minister Rakesh Sachan) ने आज इंडिया एक्सपो सेंटर (India Expo Center) ग्रेटर नोएडा में सितंबर-2023 में आयोजित होने वाले पांच दिवसीय यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो-2023 (UP International Trade Show-2023) के कर्टन रेजर समारोह का उद्घाटन किया। समारोह में यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो-2023 का लोगो जारी किया गया, जो उत्तर प्रदेश राज्य से ट्रेड और बिजनेस को बढ़ावा देने में काफी मददगार साबित होगा। ताकि उपभोक्ताओं, उद्यमियों, निर्यातकों और अन्य स्टेकहोल्डर्स को जागरूक किया जा सके। मंत्री नन्दी ने कहा कि यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो-2023 संपूर्ण उत्पाद रेंज के साथ बॉयर्स के लिए एक वन स्टॉप सोर्सिंग डेस्टीनेशन और निर्यातकों, उद्यमियों और कारीगरों के लिए वरदान साबित होगा।

मंत्री नन्दी ने कहा कि उत्तर प्रदेश, देश का नया ग्रोथ इंजन है तथा देश की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला राज्य है, जो लगातार तेजी से आगे बढ़ रहा है। प्रदेश सरकार की निवेश अनुकूल नीतियों तथा सुशासन ने प्रदेश में औद्योगिक विकास के लिए एक समग्र इको सिस्टम निर्माण किया है। फरवरी 2023 में संपन्न ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में प्राप्त हुए 33.50 लाख करोड़ से अधिक के निवेश प्रस्ताव इस तथ्य की पुष्टि करते हैं। इन प्रयासों के साथ प्रदेश एक ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवसािा का निर्माण करने के अपने लक्ष्य की ओर निरंतर अग्रसर है।

प्रदेश में यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 2023 का आयोजन किया जा रहा

उन्होंने ने कहा कि प्रदेश के उत्पादों को इंटरनेशनल मार्केट में पहुंच को बढ़ाए जाने की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए राज्य सरकार द्वारा इंडिया एक्सपोजिशन मार्ट लिमिटेड के साथ संयुक्त रूप से मिल कर प्रदेश में यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 2023 का आयोजन किया जा रहा है। जिसका उद्देश्य उत्तर प्रदेश राज्य से ट्रेड और बिजनेस को बढ़ावा दिया जाना है। ताकि प्रदेश के उत्पादों और सेवाओं से संबंधित विभिन्न सेक्टर्स को एक छत के नीचे लाते हुए देश और विदेश के बी टू बी और बी टू सी उपभोक्ताओं के समक्ष शोकेस किया जाना है। यह शो प्रदेश के संपूर्ण उत्पाद रेंज के लिए बायर्स के लिए एक वन स्टॉप सोर्सिंग डेस्टीनेशन का कार्य करेगा, जो प्रत्येक वर्ष आयोजित होगा। वर्ष 2023 में 21 से 25 सितंबर 2023 को ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपोजिशन मार्ट लिमिटेड में आयोजन किया जाएगा। 

ओडीओपी जैसे महत्वपूर्ण सेक्टर्स की शोकेसिंग एक छत के नीचे 

यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन उत्तर प्रदेश के उत्पादों को प्रमोट किए जाने के लिए किया जा रहा है, जिसकी ट्रेड कम्युनिटी में एक अलग पहचान होगी। यह उत्तर प्रदेश का पहला हाईब्रिड बी टू बी तथा बी टू सी एक्सपो है, जहां राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय उपभोक्ताओं के समक्ष प्रदेश के एमएसएमई, वृहद इण्डस्ट्रीज, आईटी-आईटीएस, टूरिज्म और हॉस्पिटेलिटी, एजुकेशन और फाइनेंशियल सर्विसेस, हेल्थ, टेक्सटाइल्स, एग्रो और फूड प्रोसेसिंग, स्टार्टअप, जीआई टैग, टॉय एसोसिएशन्स और क्लस्टर्स, ट्रासंफार्मिंग इंडिया, रिन्यूवेबल एनर्जी, इलेक्ट्रिकल व्हीकल्स, डिजीटल इंडिया मिशन, स्मार्ट सिटी मिशन, एमएसई, साफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया, ओडीओपी जैसे महत्वपूर्ण सेक्टर्स की शोकेसिंग एक छत के नीचे की जाएगी। शो का आयोजन इंडिया एक्सपोजिशन मार्ट के 50,000 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में बने 15 एक्जिबिशन हॉल में किया जाएगा। प्रत्येक वर्ष आयोजित किया जाने वाला यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो प्रदेश के निर्यातकों, उद्यमियों, हस्तशिल्पियों के लिए वरदान सिद्ध होगा। एक्सपो में प्रमुख उत्पाद क्षेत्रों के 2000 से अधिक मैन्युफैक्चर्स और एक्सपोर्टर्स द्वारा प्रतिभाग किया जाएगा। प्रदेश के ओडीओपी उत्पादों जैसे बनारस की गुलाबी मीनाकारी और सिल्क, बांदा सजर स्टोन, कन्नौज इत्र, लखनऊ चिकनकारी, मुरादाबाद का ब्रासवेयर, आजमगढ़ की ब्लैक पॉटरी आदि विशेष रूप से प्रदर्शन के लिए रखे जाएंगें। विजिटर्स के लिए कन्नौज का इत्र, मुरादाबाद ब्रासवेयर आदि के उत्पादों का लाइव डेमो भी कियाा जाएगा। एक्जीबिशन के दौरान विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम, लाइव शोज जैसे यूपी फैशन शो, यूपी कल्चरल परफार्मेंस, शहनाई नाइट, यूपी बैण्ड परफार्मेंस आदि का आयोजन भी किया जाएगा।

मंत्री नन्दी ने कहा कि किसी भी अर्थव्यवस्था की मजबूती में निर्यात की बेहद महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उत्तर प्रदेश देश की सबसे बड़ी आबादी वाला राज्य है। प्रदेश में उद्योगों के लिए पर्याप्त मात्रा में रॉ मटेरियल, मानव संसाधन, खपत के लिए बड़ा बाजार उपलब्ध है। उत्तर प्रदेश भारत का पांचवां सबसे बड़ा निर्यातक राज्य है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पिछले पांच वर्षों में उत्तर प्रदेश का एक्सपोर्ट 77.27 प्रतिशत बढ़ कर 88 हजार करोड़ रूपए से एक लाख 56 हजार करोड़ हो गया है। निर्यात में यह वृद्धि अभूतपूर्व है, जिसे हमारी सरकार ने अगले तीन वर्षों में तीन लाख करोड़ करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। मंत्री नन्दी ने कहा कि प्रदेश के एमएसएमई और निर्यात इकाइयों को हैंड होल्डिंग सपोर्ट प्रदान किए जाने के उद्देश्य से प्रदेश के सभी 75 जनपदों में ओवरसीज ट्रेड फैसिलिटेशन सेंटर की स्थापना का कार्य चल रहा है। छोटे उद्यमियों को उनके उत्पादों की पहुंच ग्लोबल मार्केट तक कराए जाने के उद्देश्य से ई-कॉमर्स प्लेटफार्म जैसे वॉलमॉर्ट, अमेजन आदि के साथ एमओयू करते हुए उनको ऑनबोर्ड कराए जाने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। 

नए भारत का नया उत्तर प्रदेश औद्योगिक विकास की नई ऊंचाइयां को छू रहा है: नन्दी 

मंत्री नन्दी बोले कि यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो प्रदेश के निर्यातकों, उद्यमियों और कारीगरों के लिए वरदान साबित होगा। प्रदेश के उत्पादों को ग्लोबल मार्केट में पहुंचाने में यह ट्रेड शो मील का पत्थर साबित होगा। इस शो का आयोजन प्रत्येक वर्ष किया जाएगा। यह प्रदेश के इकोनॉमी इको सिस्टम को बढ़ाने के साथ आर्थिक लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में बेहद महत्वपूर्ण आयोजन साबित होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म के सिद्धान्त पर चलते हुए नए भारत का नया उत्तर प्रदेश औद्योगिक विकास की नई ऊंचाइयां को छू रहा है। 

इन लोगों की थी उपस्थिति 

इस अवसर पर एमएसएमई एवं खादी ग्रामोद्योग मंत्री राकेश सचान, अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद, सचिव प्रांजल यादव, इण्डिया एक्सपो मार्ट के अध्यक्ष राकेश कुमार, ज्वाइंट कमिश्नर पवन अग्रवाल के साथ ही निर्यात क्षेत्र से संबंधित विभिन्न स्टेक होल्डर्स, देश विदेश से आए बायर्स और मैन्युफैक्चरर उपस्थित थे।