UP Police Recruitment Question Paper Leak Case
उप्र पुलिस भर्ती प्रश्नपत्र लीक मामला (डिजाइन फोटो)

Loading

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस (Uttar Pradesh Police) के विशेष कार्यबल (STF) ने सिपाही भर्ती परीक्षा प्रश्न पत्र लीक मामले (Uttar Pradesh Police Constable Recruitment Exam Question Paper Leaked Case) में एक आरोपी को मुजफ्फरनगर (Muzaffarnagar) जिले से गिरफ्तार किया है। पुलिस ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी।   

एसटीएफ की ओर से यहां जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार उत्तर प्रदेश भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा 17 एवं 18 फरवरी को आयोजित की गयी सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा में सेंधमारी कर प्रश्नपत्र लीक कराने तथा कर्मचारी चयन आयोग, दिल्ली द्वारा संचालित केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) सिपाही की ऑनलाइन परीक्षा में धांधली कराने वाले गिरोह के एक सदस्य को मुजफ्फरनगर जिले के शाहपुर बस अड्डे से शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया।

आरोपी ने ऐसे की धांधली

विज्ञप्ति के मुताबिक गिरफ्तार आरोपी की पहचान मुजफ्फरनगर जिले के शाहपुर थाना क्षेत्र के कुटबा गांव निवासी प्रवीण उर्फ मिन्टू बालियान के तौर पर की गई है। बयान के मुताबिक आरोपी से नौ प्रवेश पत्र (केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल सिपाही भर्ती परीक्षा 2024 से सम्बन्धित), एक मोबाइल फोन, तीन एटीएम कार्ड और एक हस्तलिखित उप्र पुलिस भर्ती से सम्बन्धित प्रश्न पत्र बरामद किया गया है। 

बयान के अनुसार बालियान ने पूछताछ में बताया कि जब वह 2008-09 में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कस्बा शाहपुर, मुजफ्फरनगर में कर रहा था तब वहां गाजियाबाद के राजनगर एक्सटेंशन का रहने वाला एक व्यक्ति आता था, जो पूर्व से ही पैसा लेकर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में धांधली करने का गिरोह चलाता था। विज्ञप्ति के मुताबिक बालियान भी उसके सम्पर्क में आकर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में धांधली करना शुरू कर दिया।

बालियान का बागपत निवासी एक रिश्तेदार भी 2012 में सेना से सेवानिवृत्त होने के उपरान्त प्रतियोगी परीक्षाओं में धांधली कराने के काम में संलिप्त हो गया। एसटीएफ़ के मुताबिक़ पुलिस परीक्षा में इस गिरोह ने मोटी रक़म लेकर प्रश्नपत्र उपलब्ध कराये। विज्ञप्ति के मुताबिक बालियान के खिलाफ शाहपुर थाना में संबंधित धाराओं में प्राथमिकी दर्ज कर अग्रिम विधिक कार्रवाई की जा रही है।

(एजेंसी)