gyanvapi
Pic: Social Media

Loading

नईदिल्ली/लखनऊ. जहां एक तरफ बीते गुरूवार को ज्ञानवापी (Gyanvapi) पर इलाहाबाद HC का बहुत बड़ा फैसला आया है, जिसमें अदालत ने ज्ञानवापी परिसर में ASI के सर्वे (Gyanvapi Survey) को अपनी हरी झंडी दिखा दी हैं। वहीं आज यानी शुक्रवार 4 अगस्त से ज्ञानवापी परिसर में ASI का सर्वे अब से कुछ समय पहले शुरू हो गया है। 

यह सर्वे आज यानी पहले दिन यह दोपहर 12:00 बजे तक ही चलेगा। दरअसल शुक्रवार मतलब जुमे का दिन होने की वजह से आज सर्वे जल्दी खत्म किया जाएगा। हालांकि मुस्लिम पक्ष ने आज से शुरू हो रहे ASI सर्वे का बहिष्कार करने का भी ऐलान किया है। 

बताते चलें कि, बीते गुरूवार को जिलाधिकारी एस। राजलिंगम ने प्रेस को बताया था कि ASI आज यानी शुक्रवार से ज्ञानवापी परिसर के सर्वे का काम शुरू करेगा। वहीं ASI ने सर्वे कराने के लिये जिला प्रशासन से सहयोग मांगा है, जो उन्हें उपलब्ध कराया जाएगा।

विदित हो कि, कभी ज्ञानवापी परिसर को लेकर उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि, अगर उसे मस्जिद कहोगे तो मुश्किल होगी। इधर आज ज्ञाववापी परिसर में शुरू हुए ASI सर्वे का मुस्लिम पक्ष बहिष्कार करेगा। इस बाबत मस्जिद कमेटी का कोई भी पदाधिकारी या उनके वकील सर्वे की कार्यवाही में शामिल नहीं होगा। 

वहीं आज सर्वे के वक्त मस्जिद में सिर्फ पेश इमाम और कर्मचारी ही रहेंगे। गौरतलब है कि, मुस्लिम पक्ष ने 24 जुलाई को कुछ घंटों तक हुए सर्वे का भी बहिष्कार किया था। यह जानकारी इंतजामिया मसाजिद कमेटी के सचिव एसएम यासीन ने दी है। इसके साथ ही लोगों से शांति बनाए रखने की अपील भी की गई है।

बताते चलें कि। बीते गुरूवार को इलाहाबाद HC ने ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के सर्वे के खिलाफ अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद कमेटी की याचिका को खारिज कर दी थी। इस बाबत अदालत ने यह भी कहा था कि, इस निर्णय के साथ जिला अदालत का सर्वेक्षण संबंधी पुरानी आदेश तत्काल प्रभावी हो गया है। कमेटी ने गत 21 जुलाई के वाराणसी के जिला अदालत के आदेश को HC में चुनौती दी थी, जो बीते गुरूवार को खारिज कर दिया गयी और आज ASI अपना सर्वे शुरू कर चुकी है।