Uttar Pradesh Transport Corporation

    Loading

    लखनऊः उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह (Dayashankar Singh) की पहल पर परिवहन निगम (Uttar Pradesh Transport Corporation) ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। परिवहन निगम द्वारा अपने बस चालकों और परिचालकों (नियमित और संविदा कर्मी) को वर्दी के लिए कपड़े और उसकी सिलाई के लिए प्रतिकर्मी 1800 रुपए दिया जाएगा। मंत्री दयाशंकर सिंह ने इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश परिवहन निगम को जारी कर दिए हैं।

    परिवहन मंत्री द्वारा जारी निर्देशानुसार, एमडी परिवहन निगम आर.पी. सिंह ने बताया कि इससे 36,399 चालकों परिचालकों को लाभ होगा और इसमे लगभग 6.55 करोड़ रुपए का व्यय आएगा। आर.पी.सिंह ने बताया है कि चालकों को खाकी और परिचालकों को स्लेटी रंग की वर्दी पहननी होगी। सिंह ने बताया कि परिवहन मंत्री के निर्देशानुसार चालकों और परिचालकों को निर्धारित रंग की वर्दी पहनी होगी, इसके लिए क्षेत्रीय समिति उत्तरदाई होगी।

    …तो लगेगा जुर्माना

    सिंह ने बताया कि धनराशि प्राप्त होने के 15 दिनों के अंदर चालकों और परिचालकों को वर्दी पहनना सुनिश्चित करना होगा। इसके बाद वर्दी पहनकर ड्यूटी न करने वाले चालकों और परिचालकों के लिए दंड का भी निर्धारण किया गया है। प्रथम बार 50 रुपए, दूसरी बार  100 रुपए और तीसरी बार पकड़े जाने पर डेढ़ सौ रुपए के हिसाब से अर्थदंड लिया जाएगा। इसके बाद  प्रत्येक बार ऐसा होने पर 100 रुपए की बढ़ोतरी करते हुए वसूली की व्यवस्था की गई है।आर. पी. सिंह ने बताया है कि परिवहन मंत्री द्वारा लिए गए निर्णय से लंबे समय से वर्दी क्रय कर उपलब्ध कराने की समस्या का निदान हो सकेगा और एक पारदर्शी व्यवस्था की शुरुआत होगी।