Yogi Adityanath, new chapter, industrial development, foundation day of GIDA
File Photo

Loading

  • सभी डिस्कॉम्स ने अपने क्षेत्रों में सुनिश्चित की बिना कटौती निर्बाध आपूर्ति
  • नवरात्रि के अवसर पर भी सभी क्षेत्रों को निर्धारित लक्ष्य के तहत की गई आपूर्ति
  • अब धनतेरस और दीपावली पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए यूपीपीसीएल ने कसी कमर

लखनऊ: त्योहारों पर प्रदेश के आम नागरिकों को निर्बाध विद्युत (Electricity) आपूर्ति के अपने वादे को निभाते हुए योगी सरकार (Yogi government) ने दशहरे के दिन यानी सोमवार को प्रदेश के सभी 75 जनपदों के ग्रामीण क्षेत्रों, नगर पंचायत मुख्यालयों, तहसील मुख्यालयों और जनपद मुख्यालयों में बिना कटौती 24 घंटे (24 Hours) तक विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कर रिकॉर्ड बनाया है। प्रदेश में एक भी क्षेत्र ऐसा नहीं था, जहां बिजली कटौती की सूचना मिली हो। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन (यूपीपीसीएल) ने दशहरा, धनतेरस एवं दीपावली के अवसर पर प्रदेश के सभी क्षेत्रों को निर्बाध विद्युत आपूर्ति का वादा (Promise) किया था। इसके लिए विभाग की ओर से सभी संबंधित अधिकारियों और डिस्कॉम को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। दशहरा के बाद अब यूपीपीसीएल आगामी त्योहारों (धनतेरस और दीपावली) पर निर्बाध आपूर्ति के लिए जुट गया है।

यूपीपीसीएल की ओर से दिए गए थे निर्देश
यूपीपीसीएल अध्यक्ष डॉ आशीष कुमार गोयल की ओर से जारी निर्देशों का पालन करते हुए सभी डिस्कॉम्स ने सभी क्षेत्रों में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की। इसके अंतर्गत पूर्वांचल के सभी 21 जनपदों, मध्यांचल के 19 जनपदों, दक्षिणांचल के 21 जनपदों (बुंदेलखंड के 7 जनपदों को मिलाकर), पश्चिमांचल के  14 जनपदों और केस्को में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति प्रदान की गई। इन सभी जनपदों में विद्युत आपूर्ति के घंटे पहले से ही निर्धारित हैं।

कहीं भी कटौती नहीं की गई
ग्रामीण क्षेत्रों में जहां 18 घंटे आपूर्ति निर्धारित की गई है तो वहीं नगर पंचायत मुख्यालयों के लिए 21.30 घंटे, तहसील मुख्यालयों के लिए 21.30 घंटे और जनपद मुख्यालयों के लिए 24 घंटे आपूर्ति निर्धारित की गई है। वहीं बुंदेलखंड के सभी 7 जनपदों के ग्रामीण क्षेत्रों में 20 घंटे विद्युत आपूर्ति निर्धारित की गई है। हालांकि, त्योहारों के अवसर पर सीएम योगी के निर्देश पर यूपीपीसीएल सभी क्षेत्रों में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति मुहैया कराने में जुट गया है। इन सभी जनपदों में कहीं भी कटौती नहीं की गई।

सूर्यास्त से सूर्योदय तक निर्बाध आपूर्ति
उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष डॉ आशीष कुमार गोयल ने बताया कि प्रमुख त्योहारों के अवसर पर प्रदेश को निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने का निर्णय लिया गया है। इसमें दशहरा पर 24 घंटे विद्युत आपूर्ति के लक्ष्य को हासिल कर लिया गया है। सीएम योगी और ऊर्जा मंत्री एके शर्मा के निर्देश पर आने वाले त्योहारों (धनतेरस और दीपावली) पर भी सभी के सहयोग से 24 घंटे विद्युत आपूर्ति के लक्ष्य को हासिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि दशहरे से पूर्व नवरात्रि के अवसर पर प्रदेश में विद्युत आपूर्ति बेहतर रही और सभी क्षेत्रों को निश्चित शिड्यूल के अनुरूप विद्युत आपूर्ति की गई।

वितरण में लगे अधिकारियों को त्योहारों पर सूर्यास्त से लेकर सूर्योदय तक निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए कहा गया है। डिस्कॉम के प्रबंध निदेशकों, मुख्य अभियंताओं सहित विद्युत निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया गया था कि नवरात्रि के अवसर पर शक्ति पीठों एवं धार्मिक स्थलों को निर्धारित शिड्यूल के अनुरूप विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। इसको सफलतापूर्वक पूर्ण किया गया है और अब आगे के लक्ष्य हासिल करने के लिए विभाग और कर्मचारी जुट गए हैं।