FIle Photo
FIle Photo

Loading

दिल्ली: भारत (India) इस समय कई परियोजनाओं पर काम कर रहा है। साथ ही कई टेलीकॉम कंपनियों (Telecom Company) ने देशभर में अपनी 5G सेवाएं (5G Service) शुरू कर दी हैं। देश के कई शहरों में 5जी नेटवर्क की शुरुआत हो चुकी है। नेटवर्क स्पीड टेस्ट (Speed Test) करने वाली साइट Ookla की हालिया रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि भारत में 5G सर्विस बहुत तेजी (Fast) से फैल रही है। स्पीड टेस्ट ग्लोबल इंडेक्स में भारत की स्थिति मजबूत होती नजर आ रही है।

जी20 देशों को छोड़ दिया पीछे 

जनवरी 2023 में भारत 69वें स्थान पर था लेकिन भारत में 5G की गति के कारण भारत 49वें स्थान पर पहुंच गया है। भारत ने अब रूस और अर्जेंटीना जैसे जी20 देशों (G20 Country) को पीछे छोड़ दिया है। Ookla ने अपनी रिपोर्ट में Reliance Jio और Airtel 5G की स्पीड की तुलना करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश में jio 5G सर्विस (Jio 5G Service) का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को जनवरी 2023 में औसतन 246.49 MBPS की डाउनलोड स्पीड मिली। साथ ही कोलकाता में इसने 506.25 MBPS की स्पीड दर्ज की है। दूसरी ओर, एयरटेल 5जी (Airtel 5G) यूजर्स ने शुरुआत में कोलकाता में 78.13 MBPS और दिल्ली में 26889 MBPS की डाउनलोड स्पीड का लुत्फ उठाया।

 VI सर्विसेज को काफी इग्नोर कर रहे यूजर्स 

Ookla की रिपोर्ट में यह बात सामने आई कि टेलिकॉम कंपनी VI यानी Vodafone-Idea के यूजर्स की संख्या साल 2022 में लगातार घटी है। 5G सर्विस लॉन्च होने के बाद यूजर्स VI सर्विसेज को काफी हद तक इग्नोर कर रहे हैं। मोबाइल स्पीड परफॉर्मेंस के मामले में भारत ने 5G के मामले में रूस, अर्जेंटीना, मैक्सिको, श्रीलंका, बांग्लादेश, पाकिस्तान और इंडोनेशिया को पीछे छोड़ दिया है। Ookla द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में डाउनलोड स्पीड पिछले साल सितंबर में 13.87 MBPS से 115% बढ़कर इस साल जनवरी में 29.85 MBPS हो गई है।