instragram

    नयी दिल्ली. एक बड़ी खबर के अनुसार अब इंस्टाग्राम (Instagram) अब अपने प्लेटफॉर्म पर सब्सक्रिप्शन (Platform Based Subscription) की सुविधा भी ला रहा है। जी हाँ, इस बात की जानकारी एक रिपोर्ट में सामने आई है। गौरतलब है कि इंस्टाग्राम अब इसमें विशेष कंटेन्ट को पेश करेगा जो सिर्फ क्रिएटर्स के सब्सक्राइबर्स को ही दिखाई देगा। दरअसल अब मेटा के स्वामित्व वाला यह फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म आगामी फीचर के व्यापक परीक्षण के लिए है। इसके साथ ही अब इंस्टाग्राम की ऐप स्टोर लिस्टिंग में अब यूएस में एक नया ‘इंस्टाग्राम सब्सक्रिप्शन’ इन-ऐप खरीदारी विकल्प आ चुका है। आपको बता दें कि इस लिस्टिंग को बीते 1 नवंबर को अपडेट किया गया था।

    हालांकि पहली बार लिस्टिंग को सेंसर टॉवर द्वारा रिपोर्ट किया गया था।  ख़बरों के मुताबिक इंस्टाग्राम सब्सक्रिप्शन की कीमत लगभग $0.99 और $4.99 के बीच रखी गयी है।

    भारत: इंस्टाग्राम सब्सक्रिप्शन की इतनी होगी कीमत-

    जी हाँ अब भारत में, इंस्टाग्राम के लिए ऐप स्टोर लिस्टिंग में ‘इंस्टाग्राम सब्सक्रिप्शन’ के लिए आपको  89 रुपये मासिक शुल्क देना होगा। इससे पहले, लिस्टिंग में केवल इन-ऐप खरीदारी के रूप में बैज शामिल किये गए थे जिनकी कीमत 89 रुपये से 449 रुपये तक थी। इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी का कहना है कि अब ये ये प्लेटफ़ॉर्म क्रिएटर्स के लिए ऐसा मॉडल की तलाश नें है जो सब्सक्रिप्शन बेस्ड हो।

    हालांकि, देखा जाए तो इस बाबत इंस्टाग्राम ने अब तक कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की है। लेकिन लिस्टिंग से इसके साफ़ संकेत मिल रहे हैं कि कंपनी अपने अपकमिंग फीचर पर जोर शोर से काम कर रही है। ख़बरों की मानें तो इस सब्स्क्रिप्शन में यूज़र्स फोटो-शेयरिंग ऐप पर प्रभावितों और कंटेन्ट निर्माताओं को विशेष कंटेन्ट बेचने की अनुमति भी मिल सकती है। बता दें कि इसी साल फरवरी में  कंपनी ने अपनी योजनाओं की एक रूपरेखा तैयार की थी। इसके अगले क्रम में कंपनी ने बीते सितंबर महीने में इसे कनाडा और US जैसे देशों में IOS यूजर्स के लिए पहले चरण में पेश किया था।

    गौरतलब है कि, बहुत से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सअब अनेकों ब्स्क्रिप्शन-बेस्ड सेवाओं के साथ तरह तरह के एक्सपेरिमेंट कर रहे हैं जहां यूजर्स अपने पसंदीदा क्रिएटर्स के लिए विशेष कंटेन्ट के लिए भुगतान कर सकते हैं। पता हो कि ट्विटर ने भी हाल ही में ट्विटर ब्लू लॉन्च किया, जो माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का सब्सक्रिप्शन का ही एक एडिशन है। टी इस प्रकार अब सोशल मीडिया में भी सब्सक्रिप्शन बेस्ड कंटेंट की होड़ लगने वाली है।