File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: हम सभी गूगल का इस्तेमाल करते हैं। साथ ही हम अपने फोन में यूट्यूब, जीमेल, बैंक से जुड़े कुछ ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं। यानी इसमें आपका अकाउंट है। इसलिए हम मजबूत पासवर्ड बनाते हैं ताकि कोई आपके खाते या आपके डेटा के साथ कुछ भी गलत न कर सके। लेकिन कई बार हम इन अकाउंट्स के पासवर्ड भूल जाते हैं या कई पासवर्ड्स की वजह से हमें ये याद नहीं रहते। अब Google इसके लिए एक नया अपडेट लेकर आया है। तो आइए जानते हैं क्या है ये अपडेट और यूजर्स को इससे क्या फायदा होगा….  

आपका खाता सुरक्षित और उपयोग में आसान हो जाएगा

आप अब तक जिस पासवर्ड सिस्टम का इस्तेमाल करते आ रहे हैं, उसे गूगल बंद करने जा रहा है। Google जल्द ही जनता के लिए पासकी नाम से एक अपडेट जारी करेगा। इससे आपका खाता सुरक्षित और उपयोग में आसान हो जाएगा। इस नई तकनीक को ‘वर्ल्ड पासवर्ड डे’ से पहले पेश किया गया है। नई पासकी सुविधा शुरू करने के बाद, Google खाते और अन्य सभी Google सेवाओं का उपयोग पूरी तरह से बदल जाएगा। यदि आप अपना खाता पासवर्ड भूल गए हैं, तो आपको इसे पुनर्प्राप्त करने के लिए बहुत कुछ करना होगा। आपको अपना मोबाइल नंबर, जीमेल आईडी दर्ज करनी होगी। इसके अलावा भी कई काम करने होते हैं। लेकिन Google Passkey से आप ऐप्स और वेबसाइटों पर बायोमेट्रिक्स का उपयोग कर सकते हैं। इनमें फिंगरप्रिंट, फेस स्कैन या स्क्रीन लॉक पिन शामिल हैं। यह तकनीक न केवल पहले से ज्यादा सुरक्षित है बल्कि आपको ऑनलाइन हमलों और फर्जी घोटालों से भी बचा सकती है।

Google ने पेश किया Passkeys फीचर

Google ने इस नए जारी किए गए अपडेट को कई प्लेटफॉर्म पर रोल आउट करना शुरू कर दिया है। जिसमें Google Chrome और Android शामिल हैं। कई बड़ी कंपनियों में इसका इस्तेमाल हो रहा है। यूजर्स इस सर्विस को पासकी में जाकर शुरू कर सकते हैं। गूगल का कहना है कि इस सर्विस को पूरी तरह से चालू होने में अभी कुछ वक्त लगेगा।