File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: सोशल मीडिया साईट इंस्टाग्राम और फेसबुक चलने वाली दिग्गज कंपनी मेटा ने अब भारत में अपनी वेरिफिकेशन सर्विस शुरू की है। कंपनी ने अपनी इस पेड सर्विस को इस साल फरवरी में लॉन्च किया था। कंपनी ने बताया कि भारत में एंड्रॉयड यूजर्स को वेरिफिकेशन बैज यानी कि ब्लू टिक के लिए 699 रुपये प्रति महीने के हिसाब से कीमत चुकानी होगी। मेटा वेरिफिकेशन की यह सुविधा फिलहाल बिजनेस और 18 साल से कम उम्र के लोगों के लिए नहीं है। मेटा ने 24 घंटे के अन्दर 5400 रुपये की भारी कमाई कर डाली है।

दिखावे का कंपनी को लाभ 

भारत में दिखावे की परकाष्ठा यह है की हर किसी सोशल मीडिया यूजर की चाहत होती है की उसका अकाउंट ब्लू टिक यानी वेरिफाइड कटेगरी का हो। मेटा के इंस्टाग्राम और फेसबुक के युजर्स अपने ब्ल्यू टिक को अपनी इज्जत समझते है। अगर किसी शक्स ने ब्ल्यू टिक के लिए 699 का भुगतान करके ब्लू टिक लिया है। उसमे से 127 रुपये जीएसटी के रूप में सरकार को मिलते हैं। मगर ये 699 रुपये देकर भी यूजर को एक महीने की ही ब्लू टिक की सुविधा मिल सकेगी। क्योंकि अगर उस यूजर्स ने 699 नहीं दिये तो वो ब्ल्यू टिक हट सकता है, और वो शक्स अपनी सोशल मीडिया पर अपनी इमेज बचाने के लिए वापस पैसा देगा। मेटा का कहना है कि ब्ल्यू टिक केवल यह बताता है कि यूजर आई डी ऑरिजनल है। यह उसका सरकारी आईडी है। मतलब इंस्टाग्राम या मेटा के पास भारत के करीब 33 करोड से ज्यादा यूजर्स है। कंपनी ने कहा, मेटा वेरिफाइड सर्विस भारत में इंस्टाग्राम या फेसबुक पर खरीद के लिए उपलब्ध है। लोग एंड्रॉयड पर 699 रुपये प्रति महीने की दर से इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

क्या है तरीका?

सरकारी पहचान पत्र देकर फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट को वेरिफाई कराया जा सकता है। भारतीय यूजर्स को दोनों सर्विस के लिए हर महीने 1,450 रुपये देने होंगे। यह कीमत मोबाइल वर्जन के लिए है। ये पैसे देकर आप अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट दोनों अकाउंट को वेरिफाई करा सकते हैं। वेबसाइट या वेब वर्जन के लिए 1,099 रुपये खर्च करने होंगे। वहीं कंपनी ने 650 रुपये में सबसे कम कीमत वाला प्रीमियम सब्सक्रिप्शन प्लान भी जारी किया था। यह प्लान वेब यूजर्स के लिए है। इसके अलावा मेटा ने अपने बयान में यह भी जानकारी दी है कि वह आने वाले कुछ महीनों में 599 रुपये प्रति महीने की दर से वेब पर भी वेरीफाइड सेवा शुरू करने की योजना बना रहा है।

पुराने ब्लू टिक यूजर की शिकायत 

किसी भी सोशल मीडिया पर ब्लू टिक को एक स्टेटस सिम्बल के रूप में लिया जाता है। ऐसे में जब सात सौ रुपये खर्च करके कोई भी ब्लू टिक ले सकता है। तो खास और आम का अंतर ख़त्म हो जायेगा। इससे कई सोशल इन्फ्लुएंसर, अभिनेता, या बड़ी हस्तियों को इससे दिक्कत हैं। हालाँकि मेटा इससे इत्तेफाक नहीं रखता। इस नए प्लान से मेटा पर पैसे की बारिश हो रही है और मेटा उससे ही खुश है।