AI (2)

Loading

दिल्ली: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस या एआई ने पिछले कुछ महीनों से तकनीक की दुनिया में धूम मचा रखी है। ChatGPT, कंपनी Open AI द्वारा बनाया गया एक AI चैटबॉट है, जो काफी चर्चा में है। इसी बीच Google अपना चैटबॉट Google Bard भी ला रहा है। जहां इस AI के फायदे सामने आ रहे हैं वहीं कुछ नुकसान भी सामने आ रहे हैं और इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की वजह से कई लोगों की नौकरी चली जाएगी, इसका खुलासा एक रिपोर्ट में हुआ है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह बात सामने आई है कि इस AI की वजह से 3 सेक्टर्स में लोगों की नौकरियां खतरे में हैं।

निर्माण क्षेत्र

एआई से इस सेक्टर में लोगों की नौकरियों को सबसे ज्यादा खतरा है। इस क्षेत्र में अधिकतर मशीनों का प्रयोग होता है। जिससे मैनपावर के काम पहले ही कम हो गए हैं। इस मामले में, जबकि ग्राहक सेवा के लिए मनुष्यों की आवश्यकता होती है, ये एआई चैटबॉट इन नौकरियों को भी खतरे में डाल सकते हैं, जिससे आगे नौकरी का नुकसान हो सकता है।

यातायात

इस सेक्टर में भी बड़े बदलाव हो सकते हैं और कई नौकरियां खतरे में पड़ सकती हैं। क्योंकि इन दिनों सेल्फ-ड्राइविंग कारों के आने से कई नौकरियां जा सकती हैं। ड्रोन से डिलीवरी की जा रही है। इन सबके चलते ड्राइवर और डिलीवरी बॉय जैसी नौकरियों पर संकट आने वाला है।

स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र

हेल्थकेयर सेक्टर में भी एआई का इस्तेमाल बढ़ा है। रेडियोलॉजिस्ट मेडिकल ट्रांसक्रिप्शनिस्ट की नौकरी अब खतरे में है। AI की दुनिया के प्रमुख नामों में से एक जेफरी हिंटन हैं। वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की प्रणाली पर काम करना शुरू करने वाले पहले व्यक्ति थे। लेकिन कुछ दिन पहले उन्होंने गूगल से इस्तीफा दे दिया और उस वक्त उन्होंने एआई को लेकर एक अहम बयान दिया। गूगल से इस्तीफा देते हुए उन्होंने एआई को लेकर एक ट्वीट भी किया था। जेफरी हिंटन ने कहा कि मैंने गूगल इसलिए छोड़ा ताकि मैं गूगल की आलोचना कर सकूं। लेकिन मूल रूप से मैंने Google को छोड़ दिया ताकि मैं एआई के खतरों के बारे में बात कर सकूं, बिना यह सोचे कि यह Google को कैसे प्रभावित करता है। अपने बयान से उन्होंने स्पष्ट रूप से समझाया कि भविष्य में कृत्रिम बुद्धिमत्ता के कई खतरे हैं।