whatsapp-2453592_640

Loading

नई दिल्ली: मेटा अपने व्हाट्सएप यूजर्स के लिए नई नई सुविधाएं उपलब्ध करता रहता है। मेटा अपने यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाने के साथ-साथ यूजर की प्राइवेसी और सिक्यारिटी को बढ़ान के लिए कुछ न कुछ तकनीकि डेवलेप करता रहता है। मेटा का पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म अब एक Passkey सुविधा पर काम कर रहा है जिसका उपयोग  अकाउंट वेरेफाई के लिए किया जाएगा।

WABbetalinfo की रिपोर्ट के मुताबिक, यह फीचर भविष्य के अपडेट के लिए  एंड्रॉइड बीटा यूजर्स के लिए अवलेबल हो सकता है। वॉट्सऐप मैसेजिंग ऐप के लिए Passkey सपोर्ट  पर काम कर रहा है। ये सुविधा अभी डेवलप की जा रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, एक नया फीचर है। यह सुविधा यूजर्स को सुरक्षित तरीके से साइन इन करने का आसान तरीका देगी। Passkey की आइडेंटिटी प्रमाणित करने के लिए उपयोग की जाने वाली संख्याओं या कैरेक्टर्स कां संक्षिप्त क्रम है।

ये सुरक्षा कोड सुनिश्चित करते हैं कि केवल स्वीकृत डिवाइस ही प्रमाणित हो सकें। यूजर्स को Passkey याद रखने की जरूरी नहीं है क्योंकि यह उनके Google पासवर्ड मैनेजर में सुरक्षित रूप से मौजूद होती है। वॉट्सऐप खाता वेरिफिकेशन उद्देश्यों के लिए इस तकनीक का सपोर्ट करने की योजना बना रहा है।

Passkey का क्या है महत्व
ये पासकी सुरक्षा बढ़ाएंगे क्योंकि वे यूजर्स की पहचान वेरिफाई करने के लिए फिंगरप्रिंट, चेहरे या स्क्रीन लॉक का उपयोग करेंगे। यह पिन जैसे पारंपरिक तरीकों से परे सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत भी जोड़ेगा। इसके अलावा Google पासवर्ड मैनेजर में Passkey  का सुरक्षित स्टोरेज भी अनधिकृत यूजर्स के खिलाफ मजबूत सुरक्षा उपाय बनाए रखते हुए सुविधाजनक पहुंच सुनिश्चित करेगा।

हाल ही में एक अन्य रिपोर्ट में दावा किया गया था कि WhatsApp और ईमेल एड्रेस का उपयोग करने वाले खातों की सुरक्षा के लिए एक नए सुरक्षा फीचर पर काम कर रहा है। इस सुविधा से वॉट्सऐप खातों में सुरक्षा की एक और परत जुड़ने की उम्मीद है क्योंकि यह ईमेल एड्रेस का उपयोग करके खातों की सुरक्षा और सत्यापन करने की क्षमता पेश करेगा। इसके अलावा, वॉट्सऐप यूजर्स को उनके खातों को सत्यापित करने में मदद करने के लिए नए तरीके भी तलाश रहा है।