मस्तिष्क की अवस्थाएँ और तरंगें
मस्तिष्क की अवस्थाएँ और तरंगें

Loading

मैगिल (ऑस्ट्रेलिया): ऐसे ऐप्स और तकनीक की कोई कमी नहीं है जो मस्तिष्क (Brain) को ‘‘थीटा” स्थिति में स्थानांतरित करने का दावा करते हैं – कहा जाता है कि यह विश्राम, आंतरिक ध्यान और नींद में मदद करता है। लेकिन किसी की ‘‘मानसिक स्थिति” को बदलने का वास्तव में क्या मतलब है? और क्या यह संभव भी है? फिलहाल, सबूत अस्पष्ट बने हुए हैं। लेकिन जैसे-जैसे हमारे जांच के तरीकों में सुधार हो रहा है, मस्तिष्क के बारे में हमारी समझ तेजी से बढ़ रही है। मस्तिष्क मापने की तकनीक विकसित हो रही है। वर्तमान में, मस्तिष्क गतिविधि की इमेजिंग (Imaging) या माप (Measurement) के लिए कोई भी एकल दृष्टिकोण (Single Approach) हमें पूरी तस्वीर नहीं देता है। हम मस्तिष्क में क्या ‘‘देखते” हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि हम ‘‘देखने” के लिए किस उपकरण का उपयोग करते हैं। ऐसा करने के असंख्य तरीके हैं, लेकिन हर एक की सीमा होती है।

1980 के दशक में चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई) के आगमन के कारण हमने मस्तिष्क गतिविधि के बारे में बहुत कुछ सीखा। अंततः हमने ‘‘कार्यात्मक एमआरआई” का आविष्कार किया, जो हमें किसी कार्य के दौरान मस्तिष्क द्वारा ऑक्सीजन युक्त रक्त के उपयोग को मापकर मस्तिष्क की वास्तविक गतिविधि को कुछ कार्यों या व्यवहारों से जोड़ने में मदद देता है। हम ईईजी (इलेक्ट्रोएन्सेफलोग्राफी) का उपयोग करके विद्युत गतिविधि को भी माप सकते हैं। यह मस्तिष्क तरंगों के घटित होने के समय को सटीक रूप से माप सकता है, लेकिन यह पहचानने में बहुत सटीक नहीं है कि वे मस्तिष्क के किन विशिष्ट क्षेत्रों में घटित होती हैं। वैकल्पिक रूप से, हम चुंबकीय उत्तेजना के प्रति मस्तिष्क की प्रतिक्रिया को माप सकते हैं। क्षेत्रफल और समय की दृष्टि से यह बहुत सटीक है, लेकिन केवल तब तक जब तक यह सतह के करीब है। 

मस्तिष्क की अवस्थाएँ क्या हैं?

हमारे सभी सरल और जटिल व्यवहार, साथ ही हमारी अनुभूति (विचार) का आधार मस्तिष्क गतिविधि, या ‘‘तंत्रिका गतिविधि” है। न्यूरॉन्स – मस्तिष्क की तंत्रिका कोशिकाएं – विद्युत आवेगों और ‘‘न्यूरोट्रांसमीटर” नामक रासायनिक संकेतों के अनुक्रम द्वारा संचार करती हैं। न्यूरॉन्स रक्त से मिलने वाले ईंधन के लिए बहुत लालची होते हैं और उन्हें साथी कोशिकाओं से बहुत अधिक समर्थन की आवश्यकता होती है। इसलिए, मस्तिष्क गतिविधि की साइट, मात्रा और समय का अधिकांश माप विद्युत गतिविधि, न्यूरोट्रांसमीटर स्तर या रक्त प्रवाह को मापने के माध्यम से किया जाता है। इस गतिविधि पर हम तीन स्तरों पर विचार कर सकते हैं। पहला एकल-कोशिका स्तर है, जिसमें व्यक्तिगत न्यूरॉन्स संचार करते हैं। लेकिन इस स्तर पर माप कठिन (प्रयोगशाला-आधारित) है और एक सीमित तस्वीर प्रदान करता है।

इस प्रकार, हम नेटवर्क स्तर पर किए गए मापों पर अधिक भरोसा करते हैं, जहां न्यूरॉन्स या नेटवर्क की एक श्रृंखला सक्रिय होती है। या, हम संपूर्ण मस्तिष्क गतिविधि पैटर्न को मापते हैं जिसमें एक या अधिक तथाकथित ‘‘मस्तिष्क अवस्थाएं” शामिल हो सकती हैं। एक हालिया परिभाषा के अनुसार, मस्तिष्क की अवस्थाएं ‘‘मस्तिष्क में वितरित आवर्ती गतिविधि पैटर्न हैं जो शारीरिक या संज्ञानात्मक प्रक्रियाओं से उभरती हैं”। ये अवस्थाएँ कार्यात्मक रूप से प्रासंगिक हैं, जिसका अर्थ है कि वे व्यवहार से संबंधित हैं। मस्तिष्क स्थितियों में विभिन्न मस्तिष्क क्षेत्रों का सिंक्रनाइज़ेशन शामिल होता है, कुछ ऐसा जो पशु मॉडल, आमतौर पर कृंतकों में सबसे आसानी से देखा गया है। केवल अब हम मानव अध्ययन में कुछ सबूत देखना शुरू कर रहे हैं। 

विभिन्न अवस्थाएं

कृंतकों और मनुष्यों दोनों में सबसे अधिक अध्ययन की जाने वाली मस्तिष्क अवस्थाएँ ‘‘उत्तेजना” और ‘‘आराम” की अवस्थाएँ हैं। आप इन्हें सतर्कता के विभिन्न स्तरों के रूप में देख सकते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि पर्यावरणीय कारक और गतिविधि हमारे मस्तिष्क की स्थिति को प्रभावित करते हैं। उच्च संज्ञानात्मक माँगों वाली गतिविधियाँ या वातावरण बढ़ी हुई कनेक्टिविटी के साथ ‘‘ध्यानशील” मस्तिष्क अवस्थाओं (तथाकथित कार्य-प्रेरित मस्तिष्क अवस्थाएँ) को प्रेरित करते हैं। कार्य-प्रेरित मस्तिष्क स्थितियों के उदाहरणों में जटिल व्यवहार शामिल हैं जैसे कि कुछ अच्छा मिलने की प्रत्याशा, मनोदशा, भूख इत्यादि। इसके विपरीत, ‘‘मन भटकना” जैसी मस्तिष्क स्थिति किसी के वातावरण और कार्यों से अलग हो जाती है। परिभाषा के अनुसार, दिवास्वप्न में खो जाना, वास्तविक दुनिया से कोई संबंध नहीं होना। हम वर्तमान में किसी भी समय और स्थान पर मस्तिष्क में मौजूद कई ‘‘स्थितियों” को सुलझा नहीं सकते हैं। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, यह स्थानिक (मस्तिष्क क्षेत्र) बनाम अस्थायी (समय) मस्तिष्क गतिविधि को रिकॉर्ड करने के साथ आने वाले प्रभावों के कारण है। 

मस्तिष्क की अवस्थाएँ बनाम मस्तिष्क तरंगें 

मस्तिष्क की स्थिति के कार्य को अल्फा, डेल्टा इत्यादि जैसे शब्दों में विभाजित किया जा सकता है। हालाँकि, यह वास्तव में मस्तिष्क तरंगों की बात कर रहा है जो विशेष रूप से ईईजी का उपयोग करके मस्तिष्क गतिविधि को मापने से आती हैं। ईईजी मस्तिष्क में बदलती विद्युत गतिविधि को पकड़ता है, जिसे विभिन्न आवृत्तियों (तरंग दैर्ध्य के आधार पर) में क्रमबद्ध किया जा सकता है। शास्त्रीय रूप से, इन आवृत्तियों में विशिष्ट संबंध होते हैं: गामा उन स्थितियों या कार्यों से जुड़ा होता है जिनके लिए अधिक केंद्रित एकाग्रता की आवश्यकता होती है बीटा उच्च चिंता और अधिक सक्रिय अवस्था से जुड़ा होता है, ध्यान अक्सर बाहरी रूप से निर्देशित होता है अल्फा बहुत आराम से जुड़ा होता है, और निष्क्रिय ध्यान (जैसे कि चुपचाप सुनना लेकिन जुड़ना नहीं) थीटा गहन विश्राम और आंतरिक फोकस से जुड़ा है और डेल्टा गहरी नींद से जुड़ा है। 

नींद के चरणों की निगरानी के लिए मस्तिष्क तरंग पैटर्न का बहुत उपयोग किया जाता है। जब हम सो जाते हैं तो हम उनींदी, हल्के ध्यान से जो आसानी से जाग जाता है (अल्फा), आराम से और अब सचेत नहीं (थीटा) से, गहरी नींद (डेल्टा) में चले जाते हैं।

क्या हम अपने मस्तिष्क की स्थिति को नियंत्रित कर सकते हैं? 

कई लोगों के मन में यह सवाल है: क्या हम विवेकपूर्ण और जानबूझकर अपने मस्तिष्क की स्थिति को प्रभावित कर सकते हैं? अभी के लिए, यह सुझाव देना बहुत सरल है कि हम ऐसा कर सकते हैं, क्योंकि मस्तिष्क की स्थिति को प्रभावित करने वाले वास्तविक तंत्र को सुलझाना कठिन है। बहरहाल, शोधकर्ता दवाओं के उपयोग से लेकर पर्यावरणीय संकेतों, सचेतनता, ध्यान और संवेदी हेरफेर के अभ्यास तक हर चीज की जांच कर रहे हैं। विवादास्पद रूप से, मस्तिष्क तरंग पैटर्न का उपयोग ‘‘न्यूरोफीडबैक” थेरेपी में किया जाता है। इन उपचारों में, लोगों को उनकी मस्तिष्क तरंग गतिविधि के आधार पर प्रतिक्रिया (जैसे दृश्य या श्रवण) दी जाती है और फिर इसे बनाए रखने या बदलने की कोशिश करने का काम सौंपा जाता है। आवश्यक स्थिति में बने रहने के लिए उन्हें अपने विचारों को नियंत्रित करने, आराम करने या कुछ खास तरीकों से सांस लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। 

इस कार्य के अनुप्रयोग मुख्य रूप से मानसिक स्वास्थ्य के आसपास हैं, जिनमें ऐसे व्यक्ति भी शामिल हैं जिन्होंने आघात का अनुभव किया है, या जिन्हें आत्म-नियमन में कठिनाई होती है – जो खराब ध्यान या भावनात्मक अशांति के रूप में प्रकट हो सकता है। हालाँकि इन तकनीकों में सहज ज्ञान युक्त आकर्षण है, लेकिन वे किसी भी समय मौजूद कई मस्तिष्क स्थितियों के मुद्दे का कारण नहीं बनते हैं। कुल मिलाकर, नैदानिक ​​​​अध्ययन काफी हद तक अनिर्णायक रहे हैं, और न्यूरोफीडबैक थेरेपी के समर्थक रूढ़िवादी समर्थन की कमी से निराश रहते हैं। न्यूरोफीडबैक के अन्य रूप एमआरआई-जनरेटेड डेटा द्वारा वितरित किए जाते हैं। मानसिक कार्यों में संलग्न प्रतिभागियों को उनकी तंत्रिका गतिविधि के आधार पर संकेत दिए जाते हैं, जिसका उपयोग वे सकारात्मक भावनाओं में शामिल मस्तिष्क के क्षेत्रों को सक्रिय करने के लिए करते हैं। उदाहरण के लिए, यह अवसाद से पीड़ित लोगों की मदद के लिए उपयोगी हो सकता है।

कथित तौर पर मस्तिष्क की स्थिति को बदलने का दावा करने वाली एक अन्य संभावित विधि में विभिन्न संवेदी इनपुट शामिल हैं। बाइनॉरल बीट्स शायद सबसे लोकप्रिय उदाहरण हैं, जिसमें प्रत्येक कान में दो अलग-अलग तरंग दैर्ध्य की ध्वनि बजाई जाती है। लेकिन ऐसी तकनीकों के प्रमाण समान रूप से मिश्रित हैं। न्यूरोफीडबैक थेरेपी जैसे उपचार अक्सर बहुत महंगे होते हैं, और उनकी सफलता वास्तविक चिकित्सा की तुलना में चिकित्सीय संबंध पर अधिक निर्भर करती है। अच्छी बात यह है कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि इन उपचारों से कोई नुकसान होता है – संभावित रूप से विलंबित उपचारों के अलावा जो फायदेमंद साबित हुए हैं।

(एजेंसी)