Praxair company

    Loading

    बदलापुर. कोरोना (Corona) के बढ़ते प्रकोप की वजह से पिछले कुछ सप्ताह से ऑक्सीजन (Oxygen) की मांग बढ़ गई है क्योंकि कोरोना की दूसरी लहर (Second Wave) में ऑक्सीजन की जरूरत वाले रोगियों की संख्या बढ़ गई है। यह पता चला है कि राज्य द्वारा आवश्यक ऑक्सीजन का लगभग 170 से 180 टन की आपूर्ति मुरबाड तालुका (Murbad Taluka) से की जा रही है। जिसे ठाणे जिले में ग्रामीण परिसर माना जाता है। प्रैक्सएयर कंपनी (Praxair Company) जो मुरबाड के औद्योगिक परिसर में  है। यहां से प्रतिदिन नासिक, धुलिया और जलगांव जिलों को ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है। इस कंपनी में हवा से ऑक्सीजन प्राप्त कर उसे तरल में परिवर्तित किया जाता है। 

    हाल की दिनों से जिले और पूरे राज्य में ऑक्सीजन की कमी हो गई है और इसे प्राप्त करने के लिए मनपा और नगरपालिका प्रशासन को कड़ी मेहनत करनी पड़ रही है। कुछ दिनों पहले ठाणे के एक अस्पताल में ऑक्सीजन के अभाव में मरीजों को स्थानांतरित करने की नौबत आ गई थी। एक तरफ जिले में ऑक्सीजन की कमी है, लेकिन ठाणे जिला ऑक्सीजन का सबसे बड़ा उत्पादक है। नवी मुंबई के लिंडे और मुरबाड के प्रैक्सएयर कंपनी में प्रतिदिन सैकड़ों द्रवीभूत पेट्रोलियम गैस का उत्पादन होता है। 

     प्रतिदिन 170 से 180 टन तरल ऑक्सीजन का उत्पादन 

    पिछले 7 वर्षों से प्रैक्सएआर मुरबाड नगरपालिका के अंतर्गत औद्योगिक संपदा में हवा से विभिन्न गैसों को अलग कर रहा है। ये कंपनियां विगत साल एक साथ आई थी। मुरबाड स्थित प्रैक्सएयर कंपनी पिछले 7 वर्षों से इस्पात उत्पादन करने वाली  कंपनियों को ऑक्सीजन की आपूर्ति कर रही है। यहां वर्तमान में प्रतिदिन 170 से 180 टन तरल ऑक्सीजन का उत्पादन हो रहा है। इस कंपनी में नाइट्रोजन भी प्राप्त होता है। हालांकि वर्तमान में कंपनी केवल खाद्य और औषधि प्रशासन के अनुरोध पर ऑक्सीजन पर ध्यान केंद्रित कर रही है। 

    उद्योगों को ऑक्सीजन की आपूर्ति बंद कर दी 

    यहां से ऑक्सीजन की आपूर्ति ठाणे जिले, नासिक, धुले, जलगांव और उत्तर महाराष्ट्र के अन्य जिलों में की जाती है। प्रैक्सएआर के प्रोजेक्ट मैनेजर प्रमोद कुमार बेहरा ने कहा कि अस्पतालों में ऑक्सीजन की बढ़ती मांग को देखते हुए कंपनी ने उद्योगों को ऑक्सीजन की आपूर्ति बंद कर दी है। राज्य में कुल ऑक्सीजन की आपूर्ति में कंपनी का अहम योगदान है। इसलिए मुरबाड वर्तमान में ऑक्सीजन की आपूर्ति का एक प्रमुख स्रोत है।

    मुरबाड और बदलापुर के लिए कंपनी 10 टन ऑक्सीजन का रखेगी स्टॉक  

    मुरबाड तथा बदलापुर के कोविड अस्पतालों  के लिए 10 टन ऑक्सीजन का स्टॉक रखने का निर्णय अन्न व औषधी प्रशासन, मुरबाड के तहसीलदार एवं क्षेत्रीय भाजपा विधायक किसन कथोरे की संयुक्त बैठक में लिया गया है। आवश्यकता पड़ने पर कंपनी द्वारा निर्धारित किए गए अधिकृत सप्लायर्स के माध्यम से ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाएगी।