(प्रतीकात्मक तस्वीर)
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

    Loading

    नई दिल्ली: जाहिर सी बात है दुनिया में ऐसे बहुत से लोग है जो अच्छी नौकरी, अच्छे वेतन की उम्मीद कर रहे हैं। अच्छी नौकरी के लिए लोग दिन रात  मेहनत करते नजर आते हैं। नौकरी के लिए लोग दुनिया के किसी भी कोने में पहुंच जाते हैं। लेकिन एक जगह ऐसी भी है जहां अच्छी सैलरी, आलीशान घर के बावजूद लोग वहां काम करने को तैयार नहीं होते। आख़िर कहा है ये जगह और क्या है नौकरी? आइए जानते हैं इसके बारे में… 

    नौकरी की तलाश में इंसान कहा कहा नहीं चला जाता है,वहीं एक जगह ऐसी भी है जहां अच्छी तनख्वाह के साथ रहने के लिए एक शानदार घर के साथ नौकरी की पेशकश की जा रही है। हैरानी की बात तो यह है कि फिर भी यहां कोई काम करने को तैयार नहीं है। दरअसल यह नौकरी डॉक्टर के लिए है, ऐसे में बेसिक क्वालिफिकेशन जरूरी है। अगर किसी के पास यह डिग्री है तो उसे ऑस्ट्रेलिया में यह नौकरी मिल सकती है। 

    डेली स्टार की एक रिपोर्ट के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया के सुदूरवर्ती गांव क्वाराडिंग में नौकरी का मामला सामने आया है। इस छोटे से गांव में जनरल प्रैक्टिसिंग डॉक्टर की आवश्यकता है। वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया में स्थित इस गांव में एक डॉक्टर को 4 करोड़ 60 हजार से ज्यादा की नौकरी दी जा रही है। साथ ही उन्हें रहने के लिए एक अच्छा 4 बेडरूम का घर भी मिल जाएगा।

    यह गांव ऑस्ट्रेलिया की राजधानी पर्थ से 170 किलोमीटर की दूरी पर है, और वर्षों से सामान्य चिकित्सकों की कमी है। यहां 600 से ज्यादा लोग रहते हैं, लेकिन उनकी बीमारी के इलाज के लिए कोई डॉक्टर या मेडिकल स्टोर नहीं है। यहां डॉक्टर की कमी के कारण मेडिकल से जुड़ी चीजें भी बंद हैं।

    ऑस्ट्रेलिया सरकार ने ग्रामीणों की जरूरत को देखते हुए कहा है कि वह इस जगह पर 2 साल रहने वाले डॉक्टर को 7 लाख रुपये और 5 साल रहने वाले डॉक्टर को 13 लाख रुपये देने को तैयार है। अभी भी एक भी डॉक्टर गांव-गांव जाने को तैयार नहीं है। ऑस्ट्रेलियन मेडिकल एसोसिएशन के अनुसार, अगर यह सिलसिला जारी रहा तो ऑस्ट्रेलिया को 2031 तक 11,000 डॉक्टरों की कमी का सामना करना पड़ सकता है।