इन तस्वीरों ने लोगों को महज़ 10 सेकंड में दिया आंखों का दर्द! 99 प्रतिशत का घूम गया सिर

Photo: Twitter

    Loading

    सोशल मीडिया (Social Media) पर आए दिन ऐसी कई तस्वीर वायरल होती है, जिसे देखकर हर किसी का सिर घूम जाता है। कुछ तस्वीरें ट्रिकी (Tricky Photo) भी होती हैं। इस तरह के कुछ तस्वीरें अपने परफेक्ट टाइमिंग की वजह से वायरल हो जाते हैं, तो कुछ परफेक्ट एंगल की वजह से। हालांकि, कुछ तस्वीरों को ऑप्टिकल इल्यूजन (Optical Illusion) भी कहा जाता है। जिसे देखकर लोगों का दिमाग फिर जाता है। इन दिनों सोशल मीडिया (Social Media) पर ऐसी ही दो तस्वीरें जानकर वायरल (Viral photo) हो रही हैं, जिसे देखने के बाद लोगों के दिमाग में और आँखों में तकलीफ होने शुरू हो जाती है। 

    इस वायरल ऑप्टिकल इल्यूजन वाली तस्वीर को कोई भी दस सेकंड से ज्यादा नहीं देख पा रहा है, क्योंकि इसे देखने की वजह से लोगों की आंखों में दर्द होने शुरू हो जा रहा है। कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर ये तस्वीरें वायरल हो रही हैं। इसमें से एक तस्वीर में एक बड़ा सा बॉल नजर आ रहा है। ये बॉल एक ही जगह पर रखा है, लेकिन इसे तस्वीर को देखने वाले लोगों का कहना है कि ये फोटो तस्वीर नहीं वीडियो है। 

    दरअसल, जब आप इस तस्वीर को ध्यान से घूरेंगे तो ऐसा लगेगा कि ये बॉल घूम रहा है। ये तस्वीर ना ही वीडियो है ना कोई GIF, इसके बाद भी ये हिलती-डुलती नजर आती है। इस तरह की तस्वीरों को अनोमलोउस मोशन इल्यूजन (anomaly motion illusion) कहते हैं।

    वहीं दूसरी तस्वीर पर्पल रंग में काले स्पॉट्स की है। इस तस्वीर को भी देखने के बाद ऐसा लगा रहा है कि ये डॉट्स इसमें मौजूद एक बड़े से ब्लैक स्पॉट के अंदर समा रहे हैं। इसी वजह से यह तस्वीर भी मूव करते हुए ही नज़र आ रही है। इस तरह की तस्वीर को फुजिवारा इल्यूजन (Fujiwara Illusion) कहते हैं। जबकि असलियत ये है कि दोनों ही डॉट्स ऑप्टिकल इल्यूजन क्रिएट कर रहे हैं। 

    ऐसी कई तस्वीरें हैं, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। ऐसी तस्वीरों को देखने के बाद लोगों का सिर कुछ समय के लिए घूमने भी लगता है। इन तस्वीरों को लेकर हर लोगों की अपनी-अपनी राय है। कोई कहता है कि अगर किसी को नींद नहीं आ रही है तो वह ये तस्वीर को देख ले, उसे नींद आने लगेगी। वहीं कुछ का मानना है कि इस तरह की तस्वीर देखने के बाद उनकी आँखों में काफी दर्द होता है। हालांकि, ये फोटो इस समय लोगों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है।