Alexey Navalny condition improves
File

बर्लिन: रूस (Russia) के विपक्षी नेता एलेक्सी नवेलनी (Alexey Navalny) का इलाज कर रहे बर्लिन (Berlin) के अस्पताल ने सोमवार को बताया कि उनकी सेहत में सुधार हो रहा है और अब वह अपने बिस्तर से उठ कर चलने में सक्षम हैं। वहीं जर्मनी ने घोषणा की कि फ्रांसीसी और स्वीडन की प्रयोगशालाओं ने भी उसके उन नतीजों की पुष्टि की है कि उन्हें सोवियत-दौर का नर्व एजेंट (एक प्रकार का जहर) नोविचोक दिया गया था।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के मुखर विरोधियों में से एक नवेलनी को रूस में 20 अगस्त को एक घरेलू उड़ान के दौरान बीमार हो जाने के दो दिन बाद विमान से जर्मनी (Germany) लाया गया था। बर्लिन के चारिते अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है। जर्मनी ने रूस से मामले की जांच की मांग की है।

अस्पताल ने कहा कि नवेलनी को अब “जीवन रक्षक प्रणाली से सफलतापूर्वक हटा दिया गया है। वह अब थोड़ा थोड़ा चल फिर रहे हैं और थोड़ी देर के लिये अपना बिस्तर भी छोड़ सकते हैं।”

सोमवार को जारी किये गए बयान में हालांकि 44 वर्षीय रूसी नेता और भ्रष्टाचार विरोधी कार्यकर्ता पर पड़े दीर्घकालिक प्रभावों या वह कब तक पूरी तरह से ठीक हो सकेंगे, इसका जिक्र नहीं है। डॉक्टरों ने चेताया कि नवेलनी यद्यपि ठीक हो रहे हैं लेकिन जहर की वजह से उनकी सेहत पर दीर्घकालिक प्रभाव पड़ने की आशंका को खारिज नहीं किया जा सकता।