Megan Merkel wins case filed against UK newspaper, filed suit for violation of privacy

    Loading

    लंदन: ब्रिटेन (Britain) के प्रिंस हैरी (Prince Harry) की पत्नी डचेस ऑफ ससेक्स मेगन मर्केल (Megan Merkel) ने निजता के हनन को लेकर एसोसिएटेड न्यूज पेपर्स लिमिटेड (एएनएल) के विरुद्ध लंदन उच्च न्यायालय (London High Court) में दायर मुकदमा जीतने के बाद इस फैसले को ‘‘निजता एवं कॉपीराइट की समग्र जीत” करार दिया।

    एएनएल ने मर्केल द्वारा अपने पिता को लिखे गए पत्रों के कुछ अंश प्रकाशित किए थे। इन निजी और व्यक्तिगत पत्रों के प्रकाशन को लेकर मर्केल ने ‘मेल ऑन संडे’ और ‘मेल ऑनलाइन’ के प्रकाशकों पर मुकदमा किया था। इस मामले में न्यायाधीश मार्क वर्बी ने मर्केल के पक्ष में फैसला सुनाया।

    न्यायाधीश ने कहा, ‘‘वादी की उचित अपेक्षा थी कि पत्र की विषय वस्तु को निजी रखा जाए। ‘मेल’ के लेखों ने इस उचित अपेक्षा को पूरा नहीं किया।” मर्केल ने इस प्रक्रिया के दौरान सहयोग देने के लिए अपने पति प्रिंस हैरी का भी शुक्रिया अदा किया। मर्केल ने फैसले के बाद बयान में कहा, ‘‘मैं अदालत की आभारी हूं कि दो साल तक मुकदमा चलने के बाद एसोसिएटेड न्यूजपेपर्स और द मेल को उनकी अवैध एवं अमानवीय गतिविधियों के लिए जवाबदेह बनाया गया।”

    उन्होंने कहा, ‘‘इन समाचार पत्रों के लिए यह एक खेल है। मेरे और कई अन्य लोगों के लिए यह असल जिंदगी, असल रिश्ते और असली उदासी है।” मर्केल ने इस फैसले को निजता एवं कॉपीराइट की समग्र जीत बताया। इस बीच, एएनएल के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हम आज के फैसले से आश्चर्यचकित और निराश हैं। हमें पूरे साक्ष्य प्रस्तुत करने का मौका नहीं मिला।” बीबीसी के अनुसार प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हम निर्णय का अध्ययन कर रहे हैं और आगे अपील करने पर बाद में फैसला लेंगे।”