dharamsala-world-cup-t20-opening-match-could-be-played-in-dharamshala-cricket-stadium
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद से क्रिकेटप्रेमियों के साथ अफगानिस्तान के खिलाड़ियों में भी अपने भविष्य को लेकर दर और चिंता बनी हुई है। हालांकि बीते बुधवार, यानी कल, तालिबान ने अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (ACB) को राहत भरी खबर देते हुए इंटरनेशनल मैच खेलने की अनुमति दी है। गौरतलब है कि तालिबान ने अफगानिस्तान में कब्जा करने के बाद पहला टेस्ट क्रिकेट खेलने की अनुमति देते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट मैचों को फिर से शुरू करने की तरफ पहल की है। तालिबान ने स्पष्ट किया है कि नए इस्लामिक प्रावधानों के तहत अफगानिस्तान में क्रिकेट को जारी रखने का फैसला लिया गया है।

    न्यूज एजेंसी ‘AFP’ से अपनी खास बातचीत में  ‘अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड’ के CEO हामिद शिनवारी (Hamid Shinwari CEO Afghanistan Cricket Board) ने कहा, “हमें ऑस्ट्रेलिया दौरे पर (Afghanistan Cricket Team Australia Tour 2021) अफगानिस्तान की टीम को भेजने की मंजूरी मिल गई है।”

    गौरतलब है कि अफगानिस्तान में 2001 से पहले भी तालिबान का निरंकुश शासन था। और उस दौर में ज्यादातर मनोरंजन की चीजों पर बैन लगा दिया गया था, जिसमें ज्यादातर खेल भी शामिल रहे। और, आपको याद दिला दें कि उस वक्त क्रिकेट स्टेडियम का इस्तेमाल बर्बर शासन के तहत निरंकुशता के साथ आम नागरिकों को फांसी देने के लिए किया जाता था।

    यूं तो कट्टरवादी इस्लामिक संगठन तालिबान की नजर में टी खेलना और इसका आयोजन उनके इस्लाम के खिलाफ नहीं है। क्योंकि, कई बार खबरें भी आईं कि तालिबान लड़ाकों में क्रिकेट को बहुत पसंद भी किया जाता है। अब एक बार फिर अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता में कब्जा हो जाने के बाद उन्होंने वादा किया है कि  पहले से कम सख्त इस्लामिक कानून लागू होगा। गौरतलब है कि तालिबान ने पिछले ही महीने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल (Kabul Afghanistan) पर कब्जा किया था।

    ताज़ा खबर ये है कि, अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक टेस्ट सीरीज (AFG vs AUS TEST SERIES, 202) होना है। यह टेस्ट सीरीज 27 नवंबर से लेकर 1 दिसंबर 2021 के बीच निर्धारित है। आपको याद दिला दें कि यह सीरीज हालांकि उल्लेखनीय है कि पिछले साल खेली जानी थी, लेकिन कोरोना महामारी के मद्देनजर इंटरनेशनल ट्रैवल पर लगी पाबंदियों के कारण उसका आयोजन नहीं किया जा सका था।

    क्रिकेट का इतिहास बताता है कि, अफगानिस्तान क्रिकेट टीम पहली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलेगी। और, इस सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया की यात्रा से पहले अफगानिस्तान क्रिकेट टीम UAE में भारत की मेज़बानी में आयोजित ‘ICC T20 WORLD CUP, 2021’ में भी हिस्सा लेगी। T20 वर्ल्ड कप  17 अक्टूबर से शुरू होगा और खिताबी, यानी फाइनल भिडंत 15 नवंबर को होगी।

    अफ़गानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Afghanistan Cricket Board CEO) के सीईओ ने इससे पहले इस बात पर भी अपनी मुहर लगाई थी कि इस महीने के आखिर में अफगानिस्तान की U-19 Team बांग्लादेश के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज (AFG vs BAN U-19 Bilateral Series, 2021) खेलने जाएगी। गौरतलब है कि अमेरिका और NATO सेनाओं के अफगानिस्तान छोड़कर जाने के बाद तालिबान ने पिछले महीने काबुल पर अपना कब्जा कर लिया है। 

    तालिबान के एक बार फिर अफगानिस्तान में शासन पर कब्जा जमाने के बाद देश के तमाम खिलाड़ी और क्रिकेटप्रेमियों में भविष्य को लेकर डर का माहौल है। यही नहीं उन सभी को खिलाड़ियों के बीच अपने परिवार की जान-माल का भी खतरा बना हुआ है।