earthquake
Representative Image

    Loading

    नई दिल्ली. चीन (China) से आ रही एक बड़ी खबर के अनुसार चीन के चिंगहई में आज यानी शनिवार को 6.0 तीव्रता का भूकंप (Earthquake) आया है। फिलहाल अब तक इसमें किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। सुचना के अनुसार आज यह भूकंप चीन के देलिंगा शहर में आज सुबह 12 बजकर 21 मिनट पर आया। इसका केंद्र 38.50 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 97.33 डिग्री पूर्वी देशांतर, शहर से 126 km दूर एक कम आबादी वाला क्षेत्र रहा है ।

    गौरतलब है कि इससे पहले इस साल जनवरी को चीन के चिंगहई प्रांत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। तब इस प्रांत के उत्तरपूर्व में स्थित मेनयुआन काउंटी (Menyuan County) में रिक्टर स्केल पर 6.9 की तीव्रता का भूकंप आया था। वहीं सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, भूकंप का केंद्र 37.77 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 101.26 डिग्री पूर्वी देशांतर पर देखा गया था। तब यह भूकंप 10 किमी की गहराई पर आया था। इससे चार लोग घायल हो गए थे।

    आखिर क्यों आता है भूकंप?

    दरअसल पृथ्वी कई लेयर में बंटी हुई होती है और जमीन के नीचे कई तरह की प्लेट भी होती है। ये प्लेट्स आपस में फंसी रहती हैं, लेकिन कभी-कभी ये प्लेट्स खिसक भी जाती है, जिस वजह से भूकंप का निर्माण होता है। वहीं कई बार इससे ज्यादा कंपन भी हो जाता है और इससे इसकी तीव्रता भी बढ़ जाती है।