Christopher Luxon becomes the new PM of New Zealand
क्रिस्टोफर लक्सन (PIC Credit: X)

Loading

वेलिंग्टन: क्रिस्टोफर लक्सन (Christopher Luxon) ने सोमवार को न्यूजीलैंड (New Zealand) के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली और कहा कि उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता अर्थव्यवस्था (Economy) में सुधार करना है। पूर्व व्यवसायी लक्सन(53) एक रूढ़िवादी गठबंधन का नेतृत्व कर रहे हैं जिनकी राष्ट्रीय पार्टी ने शुक्रवार को दो छोटी पार्टियों के साथ समझौता किया। न्यूजीलैंड में बीते महीने आम चुनाव (Election) हुए थे।  

शपथ ग्रहण समारोह की अध्यक्षता गवर्नर-जनरल सिंडी किरो ने की। इसके बाद लक्सन ने संवाददाताओं से कहा कि यह एक ‘बड़ी जिम्मेदारी’ है। उन्होंने कहा कि वह मंगलवार को कैबिनेट की पहली बैठक करेंगे और जल्द 100 दिवसीय योजना को अंतिम रूप देंगे। लक्सन ने कहा कि उन्हें सरकार की वित्तीय स्थिति पर जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता है।  

उन्होंने कहा कि हम इस बात से चिंतित हैं कि पिछले कई महीनों से वित्तीय स्थिति खराब होती जा रही है। लक्सन ने सरकारी नौकरशाही के आकार को कम करने का भी वादा किया है जिसमें सार्वजनिक सेवा में कर्मचारियों की संख्या में 6.5 प्रतिशत की कटौती शामिल है। लक्सन ने कहा कि यह मंत्रालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों पर निर्भर करेगा। यह उनका फैसला होगा कि कटौती कैसे करनी है। इसके लिए फिर चाहे वो कार्यक्रमों को रोकें, रिक्तियों को ना भरें या फिर कुछ कर्मचारियों को हटाएं। (एजेंसी)