Corona was becoming uncontrollable on one side in America and on the other fire was rapidly spreading in the forests

Loading

कैलिफ़ोर्निया: वर्ल्ड सुपर पावर अमेरिका (America) ने साल 2020 में दोहरी मार झेली। एक तरफ बेकाबू हुआ कोरोना वायरस (Corona Virus) लगातार अमेरिका में लोगों की जान ले रहा था तो दूसरी तरफ ‘वेस्ट कोस्ट फायर’ के चलते लोगों की जमापूंजी चढ़ गई। अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया (California), ओरेगन (Oregon) और वाशिंगटन (Washington) में जंगलों (Jungle) में लगी आग (Fire) से लाखों लोगों की हेल्थ दांव पर थी तो मीलों में फैली आग लगातार बेकाबू होती जा रही थी। 

‘वेस्ट कोस्ट’ धुएं की चादर में था 

अचानक लगी आग ने देखते ही देखते भीषण रूप इख्तियार कर लिया था। आग के चलते लाखों लोगों को अपने घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए मजबूर होना पड़ा था। एक रिपोर्ट के मुताबिक, अकेले उत्तरी कैलिफोर्निया (California) में वाइल्डफायर (Wild Fire) ने सिर्फ एक दो दिनों में ही 23,000 एकड़ से अधिक जंगल आग की चपेट में आ गया था। कैलिफ़ोर्निया, ओरेगन और वाशिंगटन (Washington) के जंगलों (Jungle) में लगी आग से मरने वालों की संख्या कम से कम 31 थी। सबसे ज्यादा मौतें कैलिफ़ोर्निया और ओरेगन में हुईं थीं। 

ओरेगन के पास पांच लाख लोगों को घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा गया था 

आग के चलते कई शहर धुंए की चपेट में आ गए थे। प्रशासन (Administration) ने लाखों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया था। एक रिपोर्ट के मुताबिक, ओरेगन (Oregano) के आसपास के इलाकों में पांच लाख लोगों को घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा गया था। वायु प्रदूषण (Air Pollution) का स्तर इतना ऊपर पहले कभी नहीं गया था। लोगों ने धुएं को रोकने के लिए दरवाजों के नीचे तौलिए लगाने को मजबूर थे और कुछ लोगों ने धुंए से बचने के लिए घरों में भी मास्क (Mask) लगाए हुए थे। 

आकाशीय बिजली गिरने से लगी थी आग  

एक रिपोर्ट के अनुसार, आग लगने की शुरुआत आकाशीय बिजली गिरने (Lightning) से लगी थी जो 12,000 से अधिक बार गिरीं थीं। आग को बुझाने में 14,000 दमकलकर्मी (Fire Fighters), 2,400 दमकल वाहन और 95 विमान लगे थे। सूखा प्रभावित क्षेत्र के लिए ‘रेड फ्लैग’ (Red Flag) जारी किया गया था। नुक्सान का जायज़ा लेने के लिए खुद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) कैलिफ़ोर्निया पहुंचे थे। वहीँ नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने घटना को जलवायु परिवर्तन (Climate Change) का नतीजा बताया था। 

72 घंटे में लगभग 11,000 आकाशीय बिजलियां, 367 आग लगने की घटनाएं

एक रिपोर्ट के अनुसार, कैलिफ़ोर्निया (California) में 72 घंटे के दौरान लगभग 11,000 आकाशीय बिजली कड़कने से 367 अलग-अलग आग लगने की घटनाएं हुईं थीं। अधिकारियों के अनुसार आग लगने की इन घटनाओं के चलते हेलीकॉप्टर (Helicopter) से आग बुझाने में जुटा एक हेलीकॉप्टर भी क्रश हो गया था जिसमें पायलट की मौत हो गई थी। घटना से भारी नुक्सान था और लाइटनिंग के चलते, दो दर्जन आग लगने की घटनाएं बेहद भीषण रही थीं।