ambedkar

Loading

नई दिल्ली:  भारत को गर्वित करने वाली एक एक बड़ी खबर के अनुसार आज यानी शनिवार 14 अक्टूबर को भारत के पहले विधि एवं न्याय मंत्री रहे तथा भारतीय संविधान के जनक माने जाने वाले डॉ। भीमराव रामजी अंबेडकर (Dr. Bhimrao Ambedkar) की देश के बाहर सबसे बड़ी मूर्ति ‘स्टैच्यू ऑफ इक्वलिटी’का अनावरण अमेरिका (USA) में मैरिलैंड राज्य में होने जा रहा है। 

वहीं ‘स्टैच्यू ऑफ इक्वलिटी’ का अनावरण अमेरिका (USA) के मैरिलैंड में 13 एकड़ में विकसित किए गए डॉ। बी। आर। अंबेडकर स्मृति पार्क में होगा। कुल 19 फुट ऊंचाई वाली ‘स्टैच्यू ऑफ इक्वलिटी’ को अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर (AIC) द्वारा तैयार कराया गया है। इस ख़ास मूर्ति को प्रसिद्ध कलाकार और  मूर्तिकार राम सुतार ने बनाया है। पता हो कि, सुतार ने ही गुजरात के अहमदाबाद में स्थापित सरदार पटेल की प्रतिमा बनाई थी। सुतार ने बीते 60 वर्षों में 90 से अधिक स्मारकीय मूर्तियां बनाई हैं, जिन्हें भारत, अमेरिका, फ्रांस, अर्जेंटीना, इटली, रूस और मलेशिया में अलग अलग जगहों पर रखा गया है।

इस बाबत आंबेडकर अंतर्राष्ट्रीय केंद्र AIC ने बताया कि यह स्मारक अब बाबासाहेब के संदेशों और शिक्षाओं का प्रसार करेगा और समानता तथा मानवाधिकारों के प्रतीक को प्रदर्शित करेगा। वहीं आज डॉ। बी आर  आंबेडकर के प्रतिमा के अनावरण में विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों के शामिल होने की उम्मीद है।

इस कार्यक्रम बाबत आंबेडकर अंतर्राष्ट्रीय केंद्र (AIC)  ने ने एक बयान में कहा था कि इस प्रेरक अवसर का हिस्सा बनें क्योंकि हम समानता, मानवाधिकार और सशक्तिकरण में डॉ। अंबेडकर के योगदान का सम्मान करते हैं। उनकी स्थायी प्रभाव की प्रतीक, भव्य प्रतिमा के भव्य अनावरण के साक्षी बनें और उस महान नेता को श्रद्धांजलि अर्पित करें, जिन्होंने अन्याय से लड़ने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। यह कार्यक्रम आज यानी 14 अक्टूबर को अब से कुछ देर बाद सुबह 10 बजे शुरू होगा और शाम को 5:30 में खत्म होगा। इस दौरान अनेकों सांस्कृतिक प्रस्तुतियां का आयोजन भी होगा।