File Photo
File Photo

Loading

इस्लामाबाद. पडोसी मुल्क पाकिस्तान (Pakistan) से बड़ी खबर सामने आ रही है। पाकिस्तान के सबसे बड़े परमाणु प्लांट (Nuclear plant) के पास जबरदस्त धमाका (Blast) हुआ है। यह धमाका डेरा गाजी खान (Dera Gaji Khan) जिले में हुआ है। मौके पर सुरक्षाबल और दमकल विभाग की टीम पहुंच गई है। हालांकि, अभी तक किसी के हताहत या घायल होने की जानकारी सामने नहीं आई है।

बता दें कि 2012 से तहरीक-ए-तालिबान-पाकिस्तान (टीटीपी) ने इस परमाणु इकाई पर हमले की कई धमकियां दी हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि इस धमाके को उसी ने ही अंजाम दिया है।

लोगों से घरों के अंदर रहने की अपील

सूत्रों के मुताबिक यह एक ड्रोन हमला हो सकता है। स्थानीय लोगों के अनुसार, बड़ी संख्या में सुरक्षाबल और एम्बुलेंस और अग्निशमन विभाग की गाड़ियां मौके पर पहुंच गई है। स्थानीय लोगों को अपने घरों के अंदर रहने के लिए कहा गया है।

डिप्टी कमिश्नर ने धमाके की खबर को बताया झूठा

उधर, डेरा गाजी खान के डिप्टी कमिश्नर ने परमाणु प्लांट में धमाके की खबर को झूठा करार दिया है। उनका कहना है कि साउंड बैरियर टूटने की वजह से तेज आवाज हुई थी, जिससे आसपास के इलाके में अफरा-तफरी मच गई। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में कहा जा रहा है कि यह धमाका शाहीन मिसाइल की टेस्टिंग के दौरान हुआ। इस धमाके की आवाज करीब 30 किलोमीटर तक सुनाई दी। फिलहाल सुरक्षाबलों ने इलाके को घेर लिया है। जांच जारी है।

पाकिस्तान के पास 170 परमाणु हथियार

हालही में अमेरिका के न्यूक्लियर वैज्ञानिकों ने ‘2023 पाकिस्तान न्यूक्लियर हैंडबुक’ नामक रिपोर्ट जारी की थी। जिसमें उसने दावा किया था कि पाकिस्तान के पास 170 परमाणु हथियार हैं, जो 2025 तक 200 के पार जा सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के 5 मिसाइल बेस हैं, न्यूक्लियर हथियार बनाने का काम होता है।

पाकिस्तान सबसे खतरनाक देश: जो बाइडेन

वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पिछले साल पाकिस्तान को सबसे खतरनाक देश बताया था। उन्होंने कहा कहा था, “मुझे लगता है कि शायद दुनिया के सबसे खतरनाक देशों में से एक पाकिस्तान है, क्योंकि इस देश के पास बिना किसी समझौते के ही परमाणु हथियार हैं।