Iran made its own Corona vaccine, begins vaccine test on human
Representative Image

तेहरान: ईरान (Iran) में घरेलू तौर पर विकसित कोरोना वायरस (Corona Virus) के टीके (Vaccine) की सुरक्षा और असर का पहला अध्ययन मंगलवार को शुरू हो गया और संक्रमण से बुरी तरह प्रभावित इस देश में दर्जनों लोगों को इसे लगाया जाना है। ईरान में सरकारी स्वामित्व वाले फार्मास्युटिकल संघ (Pharmaceutical Association) में शामिल शिफा फार्मेड ने टीके का विकास किया है और यह पहला टीका है जो मानव परीक्षण के स्तर पर पहुंच गया है।

राष्ट्रपति हसन रूहानी (President Hasan Ruhani) ने कहा है कि ईरान एक और टीके के उत्पादन (Vaccine Production) के लिए किसी दूसरे देश के साथ साझेदारी कर रहा है जिसका फरवरी में मानव प्रतिभागियों पर परीक्षण किया जा सकता है। उन्होंने इस बारे में इससे ज्यादा जानकारी नहीं दी। ईरान पश्चिम एशिया (Western Asia) में कोविड-19 (Covid-19) महामारी से सबसे बुरी तरह प्रभावित हुआ है जहां अब तक 12 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और संक्रमण से करीब 55,000 लोगों की जान जा चुकी है।

पहले चरण के क्लिनिकल परीक्षण (Clinical Trial) में कुल 56 प्रतिभागियों को दो सप्ताह के अंदर ईरान निर्मित टीके की दो खुराक दी जाएंगी। यह जानकारी परीक्षण से जुड़े हामिद हुसैनी (Hamid Hussaini) ने दी। उन्होंने बताया कि दूसरी खुराक दिये जाने के करीब एक महीने बाद परिणाम घोषित किये जाएंगे।