israel-hamas

Loading

नई दिल्ली: जहां एक तरफ हमास और इजराइल की जंग (Israel-Hamas War) के बीच अमेरिका और बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार के बीच मतभेद अब और भी गहरे होते नजर आ रहे हैं। दरअसल तेल अवीव (Tel Aviv) पहुंचे अमेरिकी NSA जैक सुलिवन से इजराइल के डिफेंस मिनिस्टर योव गैलेंट ने कहा- यह जंग अभी कई महीने चलेगी।

हालाँकि दूसरी तरफ, अमेरिकी सरकार चाहती है कि इजराइल सीजफायर के लिए जल्द से जल्द तैयार हो जाए। हालाँकि हमास के नेता हानिया इस्माइल ने कहा है कि, हमास चाहता है कि यह जंग अब खत्म हो जाना चाहिए। इसमें आम लोग ही मारे जा रहे हैं।

हमास जल्दी जंग खत्म करने को बेकरार, लेकिन नहीं छोड़ेगी गाजा

इसके साथ ही हानिया ने कहा कि, हमारे ग्रुप की मिलिट्री विंग भी चाहती है कि जो भी बात जंग खत्म करने के लिए हो, उसका त्वरित समर्थन किया जाए। इसका फायदा गाजा के आम लोगों को ही होगा। हमने 16 साल तक गाजा पर शासन किया है। लेकिन इजराइल के हमले बंद होने के बाद भी हम ही वहां रूल करेंगे। हानिया ने कहा- जो लोग जंग खत्म होने के बाद गाजा में हमास के शासन के भी अंत का सपना देख रहे हैं, उनका वो सपना, सपना  ही रह जाएगा। गाजा पर हमास की ही सल्तनत काबिज रहेगी।

इजराइल हमास को करेगा खत्म 

लेकिन इस बात का इजराइल और डिफेंस मिनिस्टर योव गैलेंट पर कोई भी फर्क पड़ता नहीं दिख रहा है। इस बाबत गैलेंट के दफ्तर की तरफ से एक लिखित बयान जारी किया गया। जिसमें कहा गया कि, हमने अमेरिका को साफ़ बता दिया है कि यह जंग अभी लंबी चलेगी, शायद कई महीने। हमास एक आतंकी संगठन है और उसने जंग के लिए कई साल तैयारी की है। इसके लिए जमीन के नीचे इन्फ्रास्ट्रक्चर भी बनाया हुआ है। इस टनल नेटवर्क को खत्म करना आसान नहीं है। इसमें कई महीने लगेंगे। हम भी तैयार हैं, और इस टनल नेटवर्क को खत्म करके ही दम लेंगे।

क्या कहता है अमरीका 

हालाँकि गैलेंट और अमेरिकी NSA जैक सुलिवन ने लेबनान की तरफ से इजराइल पर हो रहे हमलों पर भी विचार किया। सुलिवन ने कहा- इजराइल बंधकों की रिहाई के लिए जो कुछ कर रहा है, हम उससे सहमत हैं। हम इजराइल को मदद देते रहेंगे। दोनों देशों का मकसद एक है और ये पूरे मिडिल-ईस्ट के लिए जरूरी कदम है। गाजा में आम लोगों को बचाने के लिए इजराइल ने जरूरी कदम उठाए हैं। हम इन पर भी नजर रख रहे हैं। फिलहाल इजराइल और हमास के बीच जंग और लंबी खींचने को तैयार है।