Israel-Hamas War
AP/PTI Photo

Loading

तेल अवीव. इजराइल (Israel) और हमास (Hamas) का युद्ध जारी है। इजराइली सेना (Israeli Army) लगातार गाजा में हमास के ठिकानों को तबाह कर रही है। CNN ने संयुक्त राष्ट्र (UN) सहायता एजेंसी के हवाले से बताया कि हमास और इजराइल के बीच संघर्ष शुरू होने के बाद से गाजा में संयुक्त राष्ट्र के कम से कम 102 कर्मचारी मारे गए हैं।

CNN ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र सहायता एजेंसी के बयान का हवाला देते हुए बताया कि हमास और इजराइल के बीच संघर्ष शुरू होने के बाद से गाजा में संयुक्त राष्ट्र के कम से कम 102 कर्मचारी मारे गए हैं। जबकि, 27 कर्मचारी घायल हुए हैं।

फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (UNRWA) ने कहा कि, पिछले 24 घंटों में हमलों के कारण गाजा पट्टी के उत्तर में UNRWA स्टाफ सदस्य की उसके परिवार के साथ मौत हो गई, जिससे मरने वालों की संख्या 100 से अधिक हो गई। एजेंसी ने कहा कि, यह संयुक्त राष्ट्र के इतिहास में किसी संघर्ष में मारे गए संयुक्त राष्ट्र सहायता कर्मियों की सबसे अधिक संख्या है। दुनिया भर में संयुक्त राष्ट्र कार्यालयों ने सोमवार को अपने झंडे आधे झुका दिए। इसके अलावा, संयुक्त राष्ट्र के सभी स्टाफ सदस्यों ने गाजा में अपनी जान गंवाने वाले अपने सहयोगियों पर शोक व्यक्त करने और उन्हें सम्मानित करने के लिए एक क्षण का मौन रखा।

युद्ध में करीब 13 हजार लोगों की मौत

गौरतलब है कि 7 अक्टूबर को हमास ने इजराइल पर हमला बोल दिया। जिसके बाद इजराइल ने गाजा में हमास के ठिकानों को निशाना बनाया। गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, युद्ध शुरू होने के बाद से अब तक 11,000 से अधिक फिलिस्तीनी नागरिक मारे गए, जिसमें दो-तिहाई महिलाएं और नाबालिग शामिल हैं, जबकि 2,700 लोगों का कोई पता नहीं है। इजराइल में अब तक 1,200 से अधिक लोगों की मौत हुई है, जिनमें से अधिकतर लोग हमास के हमले में मारे गए हैं। फलस्तीनी चरमपंथी करीब 240 लोगों को इजराइल से बंधक बना कर गाजा ले गए हैं।