Jail For selling Newspaper
न्यूजपेपर बेचने पर जेल की सजा Pic Source- Twitter

Loading

नार्थ कोरिया: उत्तर कोरिया (North Korea)  से आए दिन अजीबो-गरीब खबरें सामने आती रहती हैं। ऐसा ही एक और अजीब खबर सामने आई है। इन दिनों उत्तर कोरिया में अखबार बेचने वालों को जेल भेजा जा रहा है। किम जोंग उन (Kim Jong Un) सरकार को लगता है कि ऐसा करना अपराध की श्रेणी में आता है।

अखबार बेचने पर क्यों मिल रही सजा?
दरअसल, रोडोंग सिनमुन उत्तर कोरिया की सरकार का मुख्यपत्र है। इस अखबार के पन्नों में तानाशाह किम जोंग उन की तस्वीरें रहती हैं और उनकी बड़ाई लिखी होती है। यही वजह है कि तानाशाह के सम्मान में अखबार की कंपोज को सालों तक स्टोर करके रखा भी रखा जाता है।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इन दिनों लोगों ने किम की फोटो लगे इस अखबार का इस्तेमाल सिगरेट रोल करने वाले पेपर के तौर पर करना शुरू कर दिया है। इतना ही नहीं इसका इस्तेमाल वालपेपर, ब्रेड लपेटने के लिए, चावल और मिठाइयों को लपेटने के लिए भी किया जा रहा है। ऐसा करना किम जोंग उन सरकार को अपराध लगता है, क्योंकि इन अखबारों में किम जोंग उन की फोटो लगी हुई है।

इस देश में सिगरेट रोल करने वाले पेपर की बहुत ज्यादा कमी है। इसलिए अखबार का ज्यादा इस्तेमाल इसके लिए हो रहा है। सरकार के जिन कार्यालयों में अखबार की पुरानी कॉपीज को स्टोर किया जाता है। वहां के अधिकारियों ने भी धूल फांक रही अखबार की कॉपियों को बेचना शुरू कर दिया था। इसकी वजह से उनकी मोटी कमाई भी हो रही थी औरा धूल फांक रही अखबारों का बखूबी से इस्तेमाल किया जाने लगा था।

सादे कपड़े में घूम रही पुलिस
किम जोंग उन सरकार ने इसे बेअदबी माना है। अखबार के साथ इस तरह की बेअदबी के लिए लोगों को जेल भी भेज रहा है। सरकार का मानना है कि ऐसा करना उनके मुल्क के मुखिया यानी किम जोंग उन की बेअदबी है। लोगों को एक से दो साल के लिए लेबर कैंप में सजा काटने के लिए भेजा गया है। इन दिनों देश में सादे कपड़े में पुलिस घूम रही है, ताकि ये बेअदबी करने वालों का पकड़ सके।