Joe Biden appeals to Egypt and Qatar to put pressure on Hamas, US
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन File Photo

Loading

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने शुक्रवार को मिस्र और कतर के नेताओं को पत्र लिखकर उनसे हमास पर इस बात का दबाव बनाने के लिए कहा कि वह इजराइल के बंधकों के संबंध में समझौता करे। बाइडन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

नेतन्याहू से युद्ध रोकने की अपील

इससे एक दिन पहले बाइडन ने इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से कहा था कि वह गाजा में छह माह से जारी युद्ध को रोकने के लिए प्रयास दोगुने करें। बाइडन प्रशासन के अधिकारी ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि राष्ट्रपति के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन कुछ बंधकों के परिवार के सदस्यों से सोमवार को मुलाकात करेंगे।

अब भी 100 लोग हमास के कब्जे में

माना जा रहा है कि अब भी 100 लोग हमास के कब्जे में हैं। बाइडन ने बंधकों के बारे में इस सप्ताह के अंत में बातचीत के लिए सीआईए निदेशक बिल बर्न्स को काहिरा में तैनात किया है और इसके बाद मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सिसी और कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी को पत्र लिखे गए हैं।

व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने कहा कि बंधकों की रिहाई के लिए और मानवीय मदद पहुंचाने के लिए अस्थाई युद्ध विराम ही एकमात्र रास्ता है।

बंधकों की रिहाई सुनिश्चित पर प्रयास

अधिकारी ने बताया कि बाइडन ने नेतन्याहू के साथ अपनी बातचीत में स्पष्ट किया कि अमेरिकी नागरिकों सहित बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए हर प्रयास किया जाना चाहिए। अमेरिकी राष्ट्रपति ने साथ ही किसी समझौते के लिए इजरायली वार्ताकारों को पूरे अधिकार देने के महत्व पर भी चर्चा की। (एजेंसी)