PM Modi and Joe Biden meeting
Photo: Twitter/MEA

    वाशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस में पहली बार द्विपक्षीय मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ आमने-सामने वार्ता की। इस दौरान बाइडन ने चुटकी लेते हुए कहा कि अमेरिकी प्रेस की तुलना में भारतीय प्रेस का ”व्यवहार कहीं बेहतर” है। वर्ष 2014 में पदभार ग्रहण करने के बाद सातवीं बार अमेरिका के दौरे पर आए प्रधानमंत्री मोदी का व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति बाइडन ने स्वागत किया।

    बाइडन और मोदी के एक-दूसरे का अभिवादन करने के तुरंत बाद, अमेरिकी राष्ट्रपति मोदी को ओवल कार्यालय में ले गए, जहां उनका मीडिया के सामने बैठकर बातचीत करने का तय कार्यक्रम था। जैसे ही दोनों नेता अपनी-अपनी सीट पर बैठे, बाइडन ने कहा, ”मुझे लगता है कि वे इन बातों को प्रेस के माध्यम से पेश करने जा रहे हैं।

    भारतीय प्रेस का व्यवहार अमेरिकी प्रेस से कहीं बेहतर है… और मुझे लगता है, आपकी अनुमति से, हमें प्रश्नों का उत्तर नहीं देना चाहिए क्योंकि वे मुद्दे पर कोई प्रश्न नहीं पूछेंगे।”

    इस पर मोदी ने कहा कि वह उनसे पूरी तरह सहमत हैं और दोनों ने वार्ता शुरू की। मुलाकात के दौरान बाइडन और मोदी ने महात्मा गांधी की जयंती (दो अक्टूबर) से पहले उन्हें याद किया और गांधी की अहिंसा, सहिष्णुता और सम्मान के मूल्यों को दोहराया।

    बाइडन ने ओवल कार्यालय में संवाददाताओं से कहा, ” दुनिया अगले सप्ताह महात्मा गांधी की जयंती मनाएगी। हम सभी को उनकी अहिंसा, सम्मान और सहिष्णुता की सीख को याद रखना चाहिए जोकि आज के समय में पहले से अधिक मायने रखते हैं।”

    मोदी ने कहा, ” राष्ट्रपति जो बाइडन ने गांधी जी की जयंती का जिक्र किया है। गांधी जी ने संरक्षण की बात पर जोर दिया है, यह एक ऐसी अवधारणा से है जो आने वाले समय में हमारे ग्रह के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।” (एजेंसी)