Snow Storm in America
FILE- PHOTO

न्यूयॉर्क. अमेरिका में कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus pandemic) के बीच उत्तरपूर्वी इलाके में बर्फीले तूफान (Snowstorm) के कारण टीकाकरण अभियान पर असर पड़ने की आशंका है। उत्तरी वर्जीनिया से लेकर न्यूयॉर्क सिटी तक में जमकर बर्फबारी हुई है। कुछ स्थानों पर 0.6 मीटर तक बर्फ गिरी है। बर्फबारी के कारण कोविड-19 के जांच केंद्रों (U.S. vaccination campaign) को भी संचालित करने में दिक्कतें आ रही हैं। अधिकारियों का मानना है कि सर्दी के बावजूद अग्रिम मोर्चे के स्वास्थ्यकर्मियों के लिए सोमवार से शुरू हुए टीकाकरण अभियान पर आगे असर नहीं पड़ेगा।

टीके की 30 लाख खुराक अग्रिम मोर्चे के कर्मियों और नर्सिंग होम से जुड़े स्वास्थ्यकर्मियों को दी जाएंगी। अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा मंत्री एलेक्स अजर ने बुधवार को कहा कि सरकार टीके की व्यवस्था पर कड़ी नजर रख रही है और तूफान, बर्फबारी से निपटने के लिए सारे बंदोबस्त किए गए हैं। उन्होंने फॉक्स न्यूज चैनल को बताया, ‘‘फेडएक्स कंपनी इस खेप को पहुंचाने के काम में लगी हुई है। उन्हें पता है कि बर्फबारी और प्रतिकूल मौसम से कैसे निपटा जाता है। हम भी साथ दे रहे हैं और निगरानी कर रहे हैं। ” न्यूजर्सी के गवर्नर फिल मर्फी ने कहा कि वह लोगों को यह सलाह देंगे कि खुद और दूसरों के बचाव के लिए मास्क पहनें।

मर्फी ने कहा कि न्यूजर्सी के 35 अस्पतालों में अगले दो या तीन दिनों में कोविड-19 के टीके को पहुंचाया जाएगा। उनकी सरकार इसके लिए व्यवस्था करने में जुटी है। टीका लाने के काम में लगे ट्रकों को भी राजमार्ग पर आवाजाही के लिए तूफान से जुड़ी बंदिशों से छूट दी गयी है। न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू क्यूमो ने कहा कि करीब 90 अस्पतालों में टीके को पहुंचाया दिया गया है। इस बीच, राष्ट्रीय मौसम सेवा ने कहा है कि मध्य अटलांटिक से उत्तरपूर्वी क्षेत्र में तेज बर्फबारी हो सकती है। न्यूयॉर्क सिटी इलाके और दक्षिणी न्यू इंग्लैंड में भी बर्फबारी की आशंका जतायी गयी है। वर्जीनिया में बर्फबारी की वजह से बुधवार को हजारों घरों में बिजली गुल हो गयी।(एजेंसी)