Russia Ukraine Delegation peace talk in Belarus

    Loading

    मिंस्क. बेलारूस (Belarus) में रूसी और यूक्रेनी प्रतिनिधियों (Russia-Ukarine Delegation) के बीच शांति वार्ता (Peace Talk) का दूसरा दौर चल रहा है। रुस के विदेश मंत्रालय ने कहा कि, बेलारूसी क्षेत्र में रूसी और यूक्रेनी प्रतिनिधियों के बीच सीधी बातचीत चल रही है। हमें उम्मीद है कि वे इस स्थिति को समाप्त करेंगे, शांति बहाल करेंगे और यूक्रेन में सभी लोगों को शांतिपूर्ण जीवन में लौटने में सक्षम बनाएंगे।

    इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति के सलाहकार मायखाइलो पोडोलीक ने कहा था कि, एक यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल दूसरे दौर की वार्ता के लिए रूसी समकक्षों से मिलने के लिए हेलीकॉप्टर से बेलारूस जा रहा है। पोडोलीक एक ऑनलाइन पोस्ट में कहा यूक्रेन और रूस के बीच वार्ता कुछ घंटों में शुरू हो जाएगी।

    बैठक 12 बजे शुरू

    वहीं, बेलारूसी राज्य समाचार एजेंसी बेल्टा ने मुख्य रूसी वार्ताकार व्लादिमीर मेडिंस्की के हवाले से कहा कि वार्ता का दूसरा दौर बेलारूस में 12 बजे शुरू होगा।

    यूक्रेनी पक्ष ने जानबूझकर देरी से पहुंचा?

    रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने बिना कोई सबुत के दावा किया कि यूक्रेनी पक्ष ने जानबूझकर उनके आगमन में देरी की और सुझाव दिया कि यूक्रेन संयुक्त राज्य का एक कठपुतली राज्य है।

    रुसी प्रतिनिधिमंडल को करना पड़ा इंतजार

    उधर क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने सीएनएन से बातचीत के दौरान कहा कि एक रूसी प्रतिनिधिमंडल बेलारूस में अपने यूक्रेनी समकक्षों की प्रतीक्षा कर रहा था। उन्होंने कहा, हमारा प्रतिनिधिमंडल बीती रात वहां मौजूद था। यह यूक्रेन के वार्ताकारों से बीती रात, पूरी रात, फिर सुबह होने की उम्मीद कर रहा था। वे अभी भी इंतजार कर रहे हैं। लेकिन जैसा कि आप जानते हैं, वार्ता शुरू नहीं हुई है। यूक्रेनी वार्ताकार स्पष्ट रूप से जल्दी में नहीं हैं। आइए आशा करते हैं कि वे आज पहुंचेंगे।

    बता दें कि यूक्रेन और रूस के प्रतिनिधियों के बीच दूसरे दौर की बातचीत बुधवार को होने वाली थी। 

    गौरतलब है कि सोमवार को पहले दौर की वार्ता छह घंटे तक चली, जो बेनतीजा रही।