photo credit twitter- the week
photo credit twitter- the week

    बोगोटा: मध्य कोलंबिया में रविवार को ‘बुलफाइट’ (सांडों की लड़ाई) के दौरान लकड़ी के बने मंच का एक हिस्सा ढह जाने से दर्शक जमीन पर गिर गए। हादसे में कम से कम चार लोगों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य लोग घायल हुए हैं। अधिकारियों जानकारी देते हुए बताया कि, हादसा टोलिमा राज्य के एल एस्पिनल शहर के एक स्टेडियम में एक पारंपरिक कार्यक्रम ‘कोररालेजा’ (बुलफाइट) के दौरान हुआ। कार्यक्रम के कई वीडियो सामने आए हैं, जिसमें दर्शक दीर्घा में मंच का तीन मंजिला हिस्सा ढहता नजर आ रहा है।

    टोलिमा के गवर्नर जोस रिकॉर्डो ओरोज्को ने स्थानीय ‘ब्लू रेडियो’ से कहा, ‘‘अभी तक दो महिलाएं, एक पुरुष और एक नवजात की मौत हो चुकी है।” महापौर जुआन कार्लोस तामायो ने बताया कि मंच का जो हिस्सा गिरा, उसमें करीब 800 लोग बैठे थे। टोलिमा की स्वास्थ्य मंत्री मार्था पलासिओस ने रविवार देर रात एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि हादसे के बाद करीब 322 लोग स्थानीय सरकारी एवं निजी अस्पतालों में इलाज के लिए गए।

    पलासिओस ने बताया कि हादसे में जान गंवाने वाले नवजात की उम्र 18 माह थी। हादसे में चार लोगों के जान गंवाने के अलावा, चार अन्य गहन चिकित्सा इकाई में हैं और दो अन्य की सर्जरी की जा रही है। टोलिमा के गवर्नर रिकॉर्डो ओरोज्को ने टोलिमा में ‘कोररालेजा’ कार्यक्रम रद्द करने का अनुरोध किया था, लेकिन इसके बावजूद यह कार्यक्रम आयोजित किया गया।

    नवनिर्वाचित राष्ट्रपति गुस्तावो पेत्रो ने इस बात पर जोर दिया कि इस तरह का हादसा पहली बार नहीं हुआ है और स्थानीय अधिकारियों से ऐसे कार्यक्रमों पर रोक लगाने की अपील की। उन्होंने कहा, ‘‘मैं महापौर से ऐसे कार्यक्रम आयोजित नहीं होने देने की अपील करता हूं, जिसमें लोगों या जानवरों की जान को खतरा हो।

    निवर्तमान राष्ट्रपति इवान डुके ने ट्विटर पर हादसे की जांच की घोषणा की। उन्होंने कहा, ‘‘हम सैन पेड्रो तथा सैन जुआन में त्योहारों के दौरान टोलिमा के एल एस्पिनल में हुए भयानक हादसे पर शोक व्यक्त करते हैं, जिसमें ‘कोररालेजा’ के दौरान मंच ढह गया। हम इसकी जांच कराएंगे।(एजेंसी)