US Defense Minister Austin still hospitalized Biden was not aware
अमेरिकी रक्षा मंत्री ऑस्टिन

Loading

वाशिंगटन: अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन (Lloyd Austin) अब भी अस्पताल में भर्ती हैं। ऐसी जानकारी है कि पेंटागन प्रमुख के गहन चिकित्सा इकाई (ICU) में भर्ती होने की बात को राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) से भी कई दिनों तक छिपा कर रखा गया। ऑस्टिन के वाल्टर रीड आर्मी मेडिकल सेंटर (Reed Army Medical Center) में भर्ती होने का खुलासा करने में पेंटागन की नाकामी, उनकी बीमारी को लेकर पारदर्शिता की कमी को दर्शाती है। 

ऑस्टिन एक जनवरी से अस्पताल में भर्ती

देश के राष्ट्रीय सुरक्षा संकट से जूझने के वक्त इस तरह की गोपनीयता राष्ट्रपति आरूैर अमेरिका के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों और कैबिनेट सदस्यों के साथ सामान्य व्यवहार के विपरीत है। एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने कहा कि उप रक्षा मंत्री कैथलीन हिक्स को बृहस्पतिवार तक यह जानकारी नहीं दी गई थी कि ऑस्टिन एक जनवरी से अस्पताल में भर्ती हैं। 

वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने बताया कि इसकी सूचना मिलने के बाद हिक्स ने कांग्रेस को बयान भेजने और वाशिंगटन लौटने की योजना बनानी शुरू कर दी। हिक्स छुट्टी लेकर प्यूर्तो रिको गयी थीं। अधिकारियों ने गोपनीयता की शर्त पर बताया कि बाइडन को भी ऑस्टिन के अस्पताल में भर्ती होने की जानकारी नहीं दी गई थी। उनके राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवान ने बृहस्पतिवार को उन्हें इसकी जानकारी दी। 

शनिवार शाम को जारी किए एक बयान में ऑस्टिन ने सूचना देने में देरी की जिम्मेदारी ली। उन्होंने कहा कि मैं मानता हूं कि मैं जनता को उचित तरीके से सूचित करने का बेहतर काम कर सकता था। लेकिन यह बताना जरूरी है कि यह मेरी चिकित्सीय प्रक्रिया थी और मैं इसका खुलासा न करने को लेकर अपने फैसलों की पूरी जिम्मेदारी लेता हूं।

ऑस्टिन (70) के प्रेस सचिव ने बताया कि वह एक मामूली सर्जरी के बाद स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों के कारण अब भी अस्पताल में भर्ती हैं। विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने रविवार को कतर में एक संवाददाता सम्मेलन में ऑस्टिन का समर्थन किया। (एजेंसी)