Joe biden, Hunter Biden
बाइडेन के खिलाफ महाभियोग जांच की मंजूरी

Loading

वाशिंगटन: अमेरिका (America) से मिली एक बड़ी खबर के अनुसार अब अमेरिकी संसद ने बीते बुधवार को राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) पर उनके बेटे के अंतरराष्ट्रीय लेनदेन को लेकर महाभियोग की जांच को औपचारिक रूप देने के प्रस्ताव को महत्वपूर्ण मंजूरी दे दी है। इस बाबत GOP के नेतृत्व वाले सदन ने प्रस्ताव पर 221-212 वोट दिए, क्योंकि रिपब्लिकन ने जांच के पीछे अपने बहुमत का भार भी डाला। वहीं बाइडेन की पार्टी डेमोक्रेट्स ने इस कदम को पूरी तरह से राजनीतिक करार दिया है है।

हालांकि अब तक रिपब्लिकन पार्टी ने राष्ट्रपति के खिलाफ किसी भी प्रकार के भ्रष्टाचार के सबूत उपलब्ध नहीं कराए हैं। देखा जाए तो यह जांच प्रक्रिया बाइडेन के लिए एक हार का सौदा भी साबित हो सकती है क्योंकि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 2024 के चुनाव में बाइडेन के खिलाफ ही चुनाव लड़ेंगे। इस तरह अमेरिका में अगले साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सियासी पारा अब गरमाने लगा है।

बाइडेन के बेटे हंटर पर 1.4 मिलियन डॉलर टैक्स चोरी का आरोप 

जानकारी दें कि राष्ट्रपति बाइडेन के बेटे हंटर पर यूक्रेन और चीन में अपने व्यापारिक सौदों में परिवार के नाम पर प्रभावी ढंग से व्यापार करने का संगीन आरोप लगाया गया है। दरअसल, राष्ट्रपति जो के बेटे हंटर बाइडेन पर 1.4 मिलियन डॉलर टैक्स चोरी का गम्भीर आरोप लगा है, वहीं हंटर अपनी आलीशान लाइफस्टाइल के पीछे लाखों डॉलर फूंक रहे हैं।

मेरे पिता का मेरे व्यवसाय से कोई लेना देना नहीं – हंटर

इस पुरे मुद्दे पर हंटर बाइडेन ने वॉशिंगटन में बीते बुधवार को अपने एक जारी बयान में कहा, “मेरे पिता मेरे व्यवसाय में आर्थिक रूप से शामिल नहीं थे।” वैसे इस पुरे मामले में राष्ट्रपति बाइडेन शुरू से ही अपने बेटे का बचाव करते आए हैं। वहीं हंटर के साथ व्यापार में शामिल होने से उन्होंने साफ़ इनकार किया है। लेकिन उन्होंने इसपर कोई बयान भी नहीं दिया है। फिलहाल तो राष्ट्रपति बाइडेन के लिए एक नई मुसीबत खड़ी होती दिख रही है।