अगर आप अपने पार्टनर के डॉमिनेटिंग नेचर से हैं परेशान, तो ऐसे निपटें

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: रिश्ता चाहे पति-पत्नी या ब्वॉयफ्रेंड और गर्लफ्रेंड का हो, अगर उसमें प्यार के साथ समर्पण और समानता नहीं है तो वो रिश्ता लंबे समय तक नहीं चल सकता है। लेकिन, अक्सर कई कपल्स के बीच ऐसा देखा जाता है कि, दोनों में से कोई एक पार्टनर काफी डोमिनेटिंग होता है। ऐसे में कोई एक अपने रिश्ते को बचाने के लिए समझौता करने पर मजबूर हो जाता है और पार्टनर की गलत बातों का भी विरोध नहीं करता है।

    अगर आपका पार्टनर भी बेहद डोमिनेटिंग है, जिसका सीधा असर आपके रिश्ते और भावनाओं पर पड़ रहा है, तो टेंशन छोड़ फॉलो करें ये टिप्स। आइए जानें डोमिनेटिंग पार्टनर को हैंडल करने के कुछ आसान असरदार टिप्स –

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आपका पार्टनर बेहद शक्की स्वभाव का है तो ऐसे में, आप उन्हें खुद पर विश्वास करने को कहें। अगर उसे आपके किसी से फोन पर बात करने को लेकर शक होता है तो उन्हें समझाएं कि उसके इस स्वभाव से उनकी भावनाओं को गहरी ठेस पहुंचती है। हो सकता है, पार्टनर की समझ में बात आ जाए और आगे से वह आपको टोकना बंद कर दे।

    फैमिली कांसिलर्स की राय में, अगर पार्टनर आप पर हावी होने की कोशिश करता है, और दबाव में आकर एक बार आपने उसकी बात मान ली, तो उसका मनोबल बढ़ जाएगा और फिर हर मौके पर वह आपको दबाने की कोशिश करेगा। इसलिए पहली बार में ही उन्हें ऐसा न करने दें।

    अक्सर शादी के बाद ही पार्टनर ज्यादा डोमिनेटिंग होने लगता है। ऐसी हालत में, पार्टनर के बिहेवियर में सुधार के लिए आप काउंसलर की मदद ले सकते हैं।

    एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, किसी के साथ प्यार के रिश्ते में होने का मतलब यह नहीं है कि आपने अपनी आजादी का सौदा कर लिया है। हर व्यक्ति का अपना एक स्वतंत्र व्यक्तित्व होता है। डोमिनेटिंग नेचर वाले पार्टनर चाहते हैं कि उनकी हर बात मानी जाए और कोई भी कदम आप उनसे पूछे बिना न उठाएं। ऐसा नहीं करने पर वे नाराज होने लगते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है तो पार्टनर को खुलकर बता दें कि आपका भी अपना एक वजूद है।

    अगर किसी फैसले को लेते वक्त गलती हो जाए तो इससे निराश होने की बजाय सीखने की कोशिश करें और आगे बढ़े। छोटी-छोटी बातों के लिए पति या ब्वॉयफ्रेंड पर निर्भर रहना ठीक नहीं है।