File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    सूखी खांसी में आम तौर पर बलगम नहीं बनता है, जबकि गीली खांसी, जिसमें बलगम बनता है, वह फेफड़ों को साफ करने के लिए बलगम या कफ बनाती है। गौरतलब है कि ठंड में सर्दी और जुकाम पीछा ही नहीं छोड़ते, कई बार बारिश के दिनों में मौसमी इन्फेक्शन की वजह से सूखी खांसी बड़ी परेशान करती है। ख़ास कर रात के समय ये ज्यादा परेशान करती है। बहुत बार शिकायत ये भी सुनी जाती है कि सीरप और दवाइयों के बाद भी कई बार सूखी खांसी, यानी ड्राई कफ से छुटकारा नहीं मिलता। ऐसी स्थिति में घरेलू नुस्खे बड़े काम आते हैं। आइए एक नजर डालें उन नुस्खों पर –

    सूखी खांसी के घरेलू नुस्खे

    शहद और पीपल की गांठ

    पीपल की गांठ को अच्छे से पीस लें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें। नियमित ऐसा करने पर कुछ ही दिनों में आपको सूखी खांसी से छुटकारा मिल सकती है।

    अदरक और नमक

    अदरक के एक छोटे से टुकड़े को लेकर उस पर एक चुटकी नमक छिड़क लें और इसे दांतों के नीचे दबा लें। इस तरह अदरक का रस धीरे-धीरे मुंह के अंदर जाने दें। करीब 5-7 मिनट तक इसे मुंह में रखें और फिर चाहे तो कुल्ला कर लें। काफी राहत मिलेगी।

    काली मिर्च और शहद

    काली मिर्च और शहद का सेवन एक-साथ मिलाकर करने से भी सूखी खांसी से छुटकारा पाया जा सकता है। आप 4-5 काली मिर्च पीसकर उसका पाउडर बना लें अब इसमें शहद मिलाकर इसका सेवन करने से कुछ ही दिनों में सूखी खांसी से राहत मिल सकती है।

    अदरक और शहद

    आयुर्वेद के अनुसार, शहद, अदरक और मुलेठी. इन चीजों में हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जो खांसी से राहत देने के साथ ही इम्यूनिटी पावर को भी बढ़ाती हैं। एक चम्मच शहद में अदरक के रस की कुछ बूंदों को मिलाकर इसका सेवन करें। गला न सूखे इसके लिए मुलेठी की छोटी सी डंडी लेकर मुंह में रखें, इसका रस चूसते रहें। इससे गले में खराश नहीं होगी और काफी आराम मिलेगा।

    गर्म पानी में शहद

    सूखी खांसी के उपचार के लिए दो चम्मच शहद को आधे गिलास हल्के गर्म पानी में मिलाकर पी लें। नियमित शहद के सेवन से सूखी खांसी में राहत मिलेगी। रात के समय इसे पीने से गले में हो रही खराश से भी आराम मिलेगा।