File Photo
File Photo

    -सीमा कुमारी

    केला सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि केले में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए केला हमें हेल्दी रखने में मदद करता है। यह तो आप जानते ही होंगे। पर, क्या आप जानते हैं कि केले का छिलका भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। 

    केले का छिलका खूबसूरती निखारने में आपकी मदद कर सकता है। इसमें पाए जानें वाले पोषक तत्व त्वचा से जुड़ी तमाम समस्याओं से निजात दिला सकता हैं। ऐसे में आइए जानें केले का छिलका कैसे आपकी खूबसूरती निखार सकता है।

    • ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, केले के छिलके में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिनके इस्तेमाल से कील-मुंहासों की समस्या दूर हो जाती है। इससे त्वचा को पोषण भी मिलता है और त्वचा की खूबसूरती भी बरकरार रहती है।
    • झुर्रियों की समस्या को दूर करने के लिए आप केले के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको केले के छिलके को ग्राइंडर में पीसना है। अब एक अंडा डालें और चम्मच से अच्छी तरह से मिलाएं, फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें। इससे चेहरे की झर्रियों को कम किया जा सकता है।
    • केले के छिलके को सोरायसिस वाली जगह पर लगाने से खुजली दूर होती है। साथ ही त्वचा की जलन व रेडनेस से छुटकारा मिल सकता  है।
    • एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, केले के छिलके स्किन की टोन को हल्का करने में भी मदद करते हैं, और काले घेरे से छुटकारा पाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • केले के छिलके के इस्तेमाल से आंखों की सूजन कम होने में मदद मिलती है। ऐसे में इसका इस्तेमाल करना आंखों के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है।
    • केले के छिलके एक क्लींजर की तरह काम करता है। यह एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर हैं, जो स्किन की गंदगी और ग्रीस को बाहर निकालने में मदद कर सकता है।

    इन सामान्य घरेलू नुस्खे को आजमाकर कर आप अपनी खूबसूरती को बरकरार रख सकते हैं।