Sania Mirza
Pic : Ani

    Loading

    नई दिल्ली : अगर अपनी मंजिल को पाने के लिए पूरी जी जान से मेहनत किया जाए और उसे पाने की पूरी कोशिश की जाए तो वो हमें देर से ही सही पर हमें मिलती जरूर है और इसी बात को सच कर दिखाया है सानिया मिर्जा (Sania Mirza) ने। नाम सुनकर अगर आप ये सोच रहे हैं कि हम टेनिस की लोकप्रिय खिलाड़ी सानिया मिर्जा की बात कर रहे है तो बिल्कुल नहीं। 

     प्रेरणा का श्रोत

    आज हम साधारण घर से आने वाली सानिया मिर्जा (Sania Mirza) के बारे में बात कर रहे हैं। जो जल्द ही देश की पहली मुस्लिम महिला फाइटर पायलट (First Muslim Woman Fighter Pilot) का खिताब भी अपने नाम करेंगी। सानिया इस समय देश की उन सभी लड़कियों के लिए प्रेरणा का श्रोत बन गई हैं। जो अपने जीवन में एक मुकाम हासिल करना चाहती हैं। 

    पहली मुस्लिम महिला फाइटर 

    सानिया मिर्जा उत्तर प्रदेश के मिर्ज़ापुर जिले की रहने वाले एक टीवी मैकेनिक की बेटी हैं। जिन्होंने नेशनल डिफेंस एकेडमी की परीक्षा पास की। इस परीक्षा को पास करने के बाद सानिया ने अपने लिए ऐसा रिकॉर्ड दर्ज किया है। उसे तोड़ पाना किसी के लिए मुमकिन नहीं होगा। एनडीए परीक्षा में 149वीं रैंक हासिल कर मिर्जापुर की सानिया मिर्जा पहली मुस्लिम महिला फाइटर पायलट बनेंगी

    फ्लाइट लेफ्टिनेंट से प्रेरित हैं सानिया 

    सानिया मिर्जा ने कहा कि मैं फ्लाइट लेफ्टिनेंट अवनी चतुर्वेदी से बहुत प्रेरित थी और उन्हें देखकर मैंने एनडीए में शामिल होने का फैसला किया। मुझे उम्मीद है कि युवा पीढ़ी किसी दिन मुझसे प्रेरित होगी। गौरतलब है कि सानिया ने NDA की परीक्षा में फ्लाइंग विंग में महिलाओं के लिए आरक्ष‍ित 19 सीटों में दूसरा स्थान हासिल किया है। जिसके बाद अब सानिया की ट्रेनिंग पुणे की एनडीए एकेडमी में होगी। 

    ट्रेनिंग पूरी होने पर मिलेगा खिताब

    बता दें कि ट्रेनिंग पूरी होने के बाद सानिया देश की पहली मुस्लिम महिला फाइटर पायलट होने का खिताब भी अपने नाम करेंगी। जब सानिया इस परीक्षा में पहली बार पास नहीं हो पाई तो उन्होंने दोबारा परीक्षा दिया था। जिसके बाद वो अपने फाइटर पायलट बनने का सपना पूरा कर पाई।