Indigo
इंडिगो ऑयल टैक्स वसूलना बंद किया

Loading

मुंबई. किफायती सेवाएं देने वाली एयरलाइन इंडिगो ने यूरोपीय विमान विनिर्माता एयरबस को 500 विमानों की आपूर्ति का पक्का ऑर्डर देने की सोमवार को घोषणा की। इंडिगो ने बयान में कहा कि यह एयरबस को किसी भी एयरलाइन की तरफ से दिया गया सबसे बड़ा विमानों का ऑर्डर है। हालांकि, इंडिगो ने इस सौदे के वित्तीय पहलुओं का ब्योरा नहीं दिया है। इस विमान खरीद समझौते पर ‘पेरिस एयर शो 2023′ के दौरान हस्ताक्षर किए गए।

इंडिगो ने बयान में कहा, “वर्ष 2030 से लेकर 2035 की अवधि के लिए किए गए 500 विमानों के पक्के ऑर्डर के साथ ही एयरलाइन की ऑर्डरबुक में करीब 1,000 विमान शामिल हो चुके हैं जिनकी आपूर्ति अगले एक दशक में की जाएगी।”

इंडिगो ने पहले भी 480 विमान के ऑर्डर दिए थे जिनकी आपूर्ति होनी अभी बाकी है। फिलहाल उसके बेड़े में 300 से अधिक विमान हैं। इंडिगो के नए विमान ऑर्डर में ए320 नियो, ए321 नियो और ए321 एक्सएलआर विमान शामिल हैं। साल की शुरुआत में टाटा समूह की एयरलाइन एयर इंडिया ने भी एयरबस और बोइंग को सम्मिलित रूप से 470 विमानों की आपूर्ति का ऑर्डर दिया था।

इंडिगो ने कहा कि वह एयरबस को ए320 सीरीज के 500 विमानों के ऑर्डर देकर अगले दशक के लिए अपना दीर्घकालिक भविष्य परिभाषित कर रही है। उसने कहा, ‘‘इससे इंडिगो को वर्ष 2030 से 2035 के दौरान मिलने वाले विमानों का एक स्थिर आधार तैयार होगा।”

विमानन कंपनी ने कहा कि उसके निदेशक मंडल ने विमानों की खरीद के संदर्भ में आए प्रस्तावों का मूल्यांकन करने के बाद एयरबस की पेशकश पर सहमति जताई। उसने कहा कि इस सौदे से इंडिगो और एयरबस के रणनीतिक संबंधों में अभूतपूर्व गहराई एवं व्यापकता आएगी।

एयरबस के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी एवं अंतरराष्ट्रीय कारोबार प्रमुख क्रिस्टियन शेरर ने एक बयान में कहा, “हमें इस साझेदारी के जरिये भारत के घरेलू नेटवर्क और अंतरराष्ट्रीय बाजार में हवाई संपर्क के विस्तार में अपना योगदान देने का इंतजार है।”

इंडिगो के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) पीटर अल्बर्स ने विमान खरीद समझौते पर कहा, “इससे इंडिगो को भारत में आर्थिक प्रगति, सामाजिक एकजुटता और आवागमन को बढ़ावा देने के अपने मिशन को पूरा करने के लायक बनने में मिलेगी।”

इंडिगो ने 2006 में परिचालन शुरू किया था। इंडिगो ने दावा किया कि 500 विमानों का यह ऑर्डर एयरबस को किसी भी एयरलाइन की तरफ से दिया गया सबसे बड़ा ऑर्डर है। इसके साथ ही इंडिगो से एयरबस को ऑर्डर किए गए कुल विमानों की संख्या 1,330 हो चुकी है।

इंडिगो ने कहा कि आने वाले दशक में करीब 1,000 विमान मिलने की संभावना से एयरलाइन अपने हवाई नेटवर्क के विस्तार के लिए एकदम मुफीद स्थिति में है और वह अपनी भूमिका को पूरी तरह अंजाम देगी। (एजेंसी)