Jharkhand, Andhra, Maharashtra objected to special trains from June 1, railway will change stagnation
File Photo

Loading

मुंबई: भारतीय रेलवे (Indian Railway) में रेल यात्रियों के लिए अब टिकट बुकिंग (Ticket Booking) पर सेविंग करना संभव होगा। रेल मंत्रालय (Rail Ministry) के तहत इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) और HDFC बैंक ने साझेदारी में को-ब्रांडेड ट्रैवल क्रेडिट कार्ड (Travel Credit Card) लॉन्च (Launch) करने की घोषणा की। इस कार्ड को आईआरसीटीसी-एचडीएफसी बैंक ट्रैवल क्रेडिट कार्ड के नाम से जाना जाएगा।

IRCTC का यह तीसरा कॉन्ट्रैक्ट

यह नया ट्रैवल कंपनी ब्रांडेड कार्ड सिंगल वेरियंट (Single Variant) में मिलेगा। लेकिन यह सिर्फ NPCI के RUPAY नेटवर्क पर आधारित होगा। इससे पहले स्टेट बैंकऑफ इंडिया (SBI) और बैंक ऑफ बड़ौदा ने ट्रैवल कार्ड (Travel Card) के लिए आईआरसीटीसी के साथ कॉन्ट्रैक्ट (Contract) किया था। इसके बाद आईआरसीटीसी का यह तीसरा कॉन्ट्रैक्ट (Third Contract) है। इस यात्रा कार्ड के जरिए यात्रियों को प्रॉफिट (Profit) और सर्विस (Service) मिलेंगी। यह IRCTC की टिकट बुकिंग वेबसाइट और IRCTC Rail Connect ऐप के जरिए बुक किए गए ट्रेन (Train) टिकटों की बुकिंग पर सेविंग (Saving) होगी।

आकर्षक ज्वाइनिंग बोनस और बुकिंग पर छूट

यह जानकारी एचडीएफसी बैंक के ग्रुप हेड (पेमेंट्स, कंज्यूमर फाइनेंस, डिजिटल बैंकिंग एंड आईटी) पराग राव ने दी है। इसके अतिरिक्त, आईआरसीटीसी-एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड धारकों को आकर्षक ज्वाइनिंग बोनस, बुकिंग पर छूट और देश भर के रेलवे स्टेशनों (Railway Station) पर कार्यकारी लाउंज तक पहुंच की पेशकश भी की जाएगी। इस पर आईआरसीटीसी ने कहा कि सह-ब्रांडेड कार्ड प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर नए लॉन्च किए गए लाउंज में विशेष सर्विस प्रदान करेगा। इन दो प्रमुख ब्रांडों ने यात्रियों को बेहतर सेवा सुविधाएं प्रदान करने के लिए साथ आने का फैसला किया है। इस बीच, रेल यात्री अपनी यात्रा के दौरान श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार कार्यक्रम और आईआरसीटीसी सेवाओं का आनंद उठा सकेंगे।