elon-musk
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली. आज रॉयटर्स (Reuters) की एक ख़ास रिपोर्ट के मुताबिक, ट्वीटर (Twitter) के नए मालिक एलन मस्क (Elon Musk) की कुल संपत्ति $200 बिलियन से नीचे गिर चुकी है। इसका कारण  टेस्ला के शेयर्स 52 हफ्ते के निचले स्तर पर पहुंचना बताया जा रहा है।इसके साथ ही रॉयटर्स के मुताबिक, एलन मस्क ने $3.95 बिलियन के 19.5 मिलियन टेस्ला के शेयर बेच दिए। वहीं इस रिपोर्ट की मानें तो, निवेशकों का यह भी मानना है कि, एलन मस्क ट्विटर के साथ अधिक से अधिक व्यस्त हैं। हालांकि इन सबके बाद मस्क अब भी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के स्थान पर बने हुए हैं।

    गौरतलब है कि, बीते मई महीने में भी, टेस्ला के शेयर की कीमत में लगभग 7% की गिरावट के बाद मस्क की दौलत 200 अरब डॉलर से नीचे गिर गई थी। तब भी टेस्ला के शेयरों में बिकवाली जारी होने के कारण एलन मस्क की कुल संपत्ति 5.40 फीसदी घटकर 192.7 बिलियन डॉलर हो गई थी, जो बीते 26 अगस्त 2021 के बाद से अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंची थी। 

    पता हो कि, अरबपति उद्यमी एलन मस्क (Elon Musk) के ट्विटर (Twitter) का अधिग्रहण करने के एक हफ्ते बाद सोशल मीडिया कंपनी में कर्मचारियों की छंटनी शुरू की थी। सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर के 44 अरब अमेरिकी डालर के अधिग्रहण को पूरा करने और सीईओ पराग अग्रवाल, कानूनी कार्यकारी अधिकारी विजया गड्डे, मुख्य वित्तीय अधिकारी नेड सहगल और जनरल काउंसल सीन एडगेट को हटा दिया था।

    हालांकि इस बाबत ट्विटर के फाउंडर जैक डॉर्सी ने अपने ट्वीट में कहा कि, “ट्विटर में पहले काम कर चुके या अभी कर रहे कर्मचारी बहुत ज्यादा मजबूत और लचीले हैं। वे इस मुश्किल वक्त में भी कोई रास्ता निकाल लेंगे। मुझे इस बात का एहसास है कि बहुत से लोग मुझसे नाराज हैं। मैं मानता हूं कि हर कोई मेरी वजह से इस स्थिति में है। मैंने कंपनी के आकार को बहुत तेजी से बढ़ाया, इसके लिए सभी से माफी मांगता हूं।”

    वहीं खुद एलन मस्क (Elon Musk) ने भी अपने कदम को सही ठहराते हुए कहा था कि, वहीं कंपनी के हर दिन लाखों डॉलर का नुकसान झेलने की स्थिति में उनके पास छंटनी के अलावा कोई विकल्प ही नहीं बचा था। पता हो कि, ट्विटर को अप्रैल-जून की तिमाही में 27 करोड़ डॉलर का शुद्ध घाटा हुआ था जबकि एक साल पहले की समान तिमाही में उसे 6।6 करोड़ डॉलर का लाभ हुआ था।