वसीम जाफ़र का माइकल वॉन को करारा तमाचा, बर्दाश्त नहीं कर पाए विराट पर नेगेटिव कमेंट

    -विनय कुमार

    इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान माइकल वॉन (Michael Vaughan Former Captain England Cricket Team) क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद कमेंट्री और सोशल मीडिया में बहुत एक्टिव हैं। वे इन दोनों प्लेटफॉर्म पर बेवजह झुंझलाए हुए नजर आते हैं और टीम इंडिया के खिलाफ ज़हर उगलने से बाज़ नहीं आते। इस साल इंग्लैंड के भारत दौरे (India vs England Bilateral Series 2021) के दौरान उन्होंने लगातार भारतीय टीम और यहां के पिचों पर सवाल उठाए और आलोचनाएं की थीं। और अभी ताज़ा मामला क्रिकेट की दुनिया के एंग्री यंग मैन कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के खिलाफ कड़वे बोल निकाले हैं। माइकल वॉन ने यह कहा कि विराट कोहली इंस्टाग्राम पर फॉलोवर और लाइक्स के कारण ज्यादा पॉप्यूलर हैं। वे महान क्रिकेटर नहीं हैं। विराट से बेहतर न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (Ken Williamson Captain New Zealand) हैं। वॉन के इस नेगेटिव स्टेटमेंट पर टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर का पारा चढ़ गया। जाफ़र ने वॉन को करारा जवाब दिया।

    माइकल वॉन ने न्यूजीलैंड के ब्रॉडकास्टर ‘Spark Sport’ से अपनी एक खास बातचीत के कार्यक्रम में केन विलियमसन के कंधे पर बंदूक रखकर भारत के धांसू कप्तान विराट कोहली पर निशाना साधा। वॉन ने कहा कि अगर विलियमसन भारतीय टीम में होते तो वे विराट से महान खिलाड़ी होते। उनके इस कड़वे बयान पर वसीम जाफर (Wasim Jaffer) ने फनी अंदाज में जवाब देते हुए तगड़ा तमाचा जड़ दिया। जाफ़र ने बॉलीवुड एक्टर ऋतिक रोशन (Hritik Roshan) का नाम लेकर कहा- “एक्स्ट्रा उंगली ऋतिक के पास है, लेकिन करता माइकल वॉन है।” वाॅन वसीम जाफर के इस जवाब को इंग्लैंड के पूर्व कप्तान समझ नहीं पाए। जिसके बाद उन्होंने रिप्लाई करते हुए कहा- वसीम, मेरा अंदाज़ा है कि तुम भी मुझसे सहमत हो।”

    गौरतलब है कि, टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली इंस्टाग्राम पर 100 मिलियन फॉलोवर हासिल करने वाले पहले इंडियन क्रिकेटर हैं। यही नहीं कप्तान कोहली दुनिया भर में इंस्टाग्राम पर 100 मिलियन फॉलोवर के साथ सिर्फ चौथे खिलाड़ी हैं। विराट कोहली के अलावा इस खास फॉलोवर्स क्लब में पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो, अर्जेंटीना के लियोनल मेसी और ब्राजील के नेमार जूनियर हैं। 

    एक दिन पहले ही इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने कहा था, ‘‘मुझे लगता है कि केन विलियमसन क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट्स (Test, ODI, T20) में महान खिलाड़ियों के बराबर हैं।। वे यकीनन विराट कोहली (Virat Kohli) के बराबर हैं। लेकिन, वो विराट कोहली की बराबरी इसलिए नहीं कर सकते, क्योंकि उनके इंस्टाग्राम पर 100 मिलियन फॉलोअर्स नहीं हैं। साथ ही वो ब्रांड एंडोर्समेंट के जरिए भी भारी इनकम नहीं करते।’’

    माइकल वॉन ने आगे यह भी कहा था  कि, विराट कोहली इंग्लैंड के दौरे पर विलियमसन से कम स्कोर कर पाएंगे। 

    गौरतलब है कि, न्यूजीलैंड टीम के कई खिलाड़ी इंग्लैंड पहुंच चुके हैं। जहां इंग्लैंड के खिलाफ न्यूज़ीलैड  टेस्ट मैचों की सीरीज (England vs New Zealand Cricket Series 2021 in England) खेलेगा। इसके अलावा 18 से 22 जून तक साउथैम्पटन में ‘आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021’ (ICC WORLD TEST CHAMPIONSHIP 2021) के फाइनल मुकाबले में भारत के खिलाफ पहले टेस्ट ‘विश्वयुद्ध’ में मैदान ए जंग में उतरना है। दूसरी तरफ, ‘WTC 2021’ के फाइनल भिडंत के बाद टीम इंडिया इंग्लैंड के इस दौरे में इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज (India vs England Test Series in England 2021) खेलेगी।