Bihar Chief Minister Nitish Kumar and students
बिहार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार- छात्र (डिजाइन फोटो)

Loading

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Bihar Chief Minister Nitish Kumar) द्वारा राज्य विधानसभा को मौजूदा आठ घंटे की स्कूल अवधि (School Time) कम करने का आश्वासन देने के कुछ घंटों बाद प्रदेश के शिक्षा विभाग (Bihar Education Department) ने मंगलवार को स्कूल के नए समय की घोषणा की जो सुबह 10 बजे से शाम चार बजे (छः घंटे) तक का होगा।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव की ओर से मंगलवार की देर शाम जारी परिपत्र में कहा गया है कि अब स्कूल का नया समय सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक होगा। परिपत्र में कहा गया है कि यह तत्काल प्रभाव से प्रभावी होगा। इससे पहले दिन में कुमार ने सदन को आश्वासन दिया कि सरकारी संस्थानों में सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक मौजूदा आठ घंटे की स्कूल अवधि को दो घंटे कम कर दिया जाएगा।

अमानवीय है 8 घंटों का समय- नीतीश कुमार

उन्होंने कहा कि नया समय सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक होगा। मुख्यमंत्री का आश्वासन विधानसभा में विपक्षी सदस्यों के हंगामे के बीच आया, जो मौजूदा आठ घंटे की स्कूल अवधि को ‘‘अमानवीय” बताते हुए इसका विरोध करते हुए सदन के वेषम में आ गए थे। उनका कहना था कि शैक्षणिक गतिविधियों के लिए स्कूलों का समय सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक ही होना चाहिए… सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक नहीं। मुख्यमंत्री ने हस्तक्षेप करते हुए स्कूल के मौजूदा समय के बारे में कहा, ‘‘ये गलत है।”

कुमार ने कहा, ‘‘मैं तुरंत विभाग के सक्षम अधिकारी को फोन करूंगा और उन्हें समय बदलने का निर्देश दूंगा। आपको (विपक्षी सदस्यों को) मुझे पहले बताना चाहिए था। अब नया समय सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक होगा।” महागठबंधन की सरकार में तत्कालीन शिक्षा मंत्री चन्द्रशेखर के कार्यकाल के दौरान उक्त समय सारिणी जारी की गई थी। वह राजद के विधायक हैं। शिक्षा विभाग ने पिछले साल नवंबर में स्कूलों के लिए नया समय जारी किया था और यह एक दिसंबर को लागू हुआ था।  

(एजेंसी)