आयुष्मान खुराना ने भारत में सोशल एंटरटेनर्स को स्वीकारे जाने पर कही ये बड़ी बात

    Loading

    मुंबई: बॉलीवुड स्टार आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) लगातार लीक से हटकर फिल्में करने की राह पर आगे बढ़ रहे हैं। भारत में उन्हें आज कंटेंट सिनेमा का पोस्टर बॉय कहा जाता है और वर्जित विषयों को सपोर्ट करने के उनके उल्लेखनीय काम के लिए प्रतिष्ठित टाइम मैगजीन ने उन्हें ‘दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों’ की सूची में भी जगह दी है।

    भारत में किसी भी सुपरस्टार ने कभी भी ऑन स्क्रीन खुले तौर पर समलैंगिक व्यक्ति(शुभ मंगल ज्यादा सावधान), गंजे हीरो (बाला), इरेक्टाइल डिसफंक्शन का शिकार व्यक्ति(शुभ मंगल सावधान), एक स्पर्म डोनर (विकी डोनर) की भूमिका नहीं निभाई। इसके साथ ही फिल्म दम लगा के हईशा में अपनी भूमिका से कि हर बॉडी टाइप को कैसे सेलिब्रेट किया जाना चाहिए दर्शकों को चौंका दिया।

    अब चंडीगढ़ करे आशिकी में उन्होंने भारत में ट्रांसजेंडर कम्युनिटी को समाज में मुख्यधारा मे शामिल करने जैसे विषय को उठाने वाली एक फिल्म को सपोर्ट किया है। इस वर्सेटाइल एक्टर का कहना है कि प्रगतिशील फिल्में सिर्फ ओपन-माइंडेड सोसाइटी में ही बन सकती हैं और जिस तरह से उनकी सोशल एंटरटेनिंग फिल्मों को भारत में स्वीकार किया जा रहा है उससे वह बहुत खुश हैं। 

    आयुष्मान कहते हैं, “प्रगतिशील फिल्में केवल एक प्रगतिशील समाज में ही बन सकती हैं। चंडीगढ़ करे आशिकी को जिस तरह का रेस्पॉन्स मिल रहा है, उससे जाहिर होता है कि लोग अधिक से अधिक हलचल पैदा करने वाली कंटेंट देखना चाहते हैं। मैं लोगों का शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने शुभ मंगल ज्यादा सावधान में एक समलैंगिक जोड़े और चंडीगढ़ करे आशिकी में एक सिस-हेट मैन(cis-het man) और एक ट्रांस-वुमन की प्रेम कहानी को खुले दिमाग से स्वीकार किया।  

    उन्होंने आगे कहा, “मेरा हमेशा से मानना रहा है कि सिनेमा बेहतर समाज के निर्माण में अहम भूमिका निभा सकता है और मुझे उम्मीद है कि ऐसी फिल्मों ने बदलाव लाने में अपना योगदान किया है। मैंने अपने देशवासियों के बीच समानता की भावना को जगाने व बनाए रखने में अपना एक छोटा सा योगदान किया है। इसका श्रेय मैं अपने दूरदर्शी फिल्म निर्माताओं और स्क्रिप्ट राइटर्स को दूंगा क्योंकि यह उनका विजन है जिसने बदलाव की बयार को गति दी है। ”

    आयुष्मान आगे कहते हैं, “जब हमने चंडीगढ़ करे आशिकी बनाने का फैसला किया तो, हमारा मकसद भारत में समावेशिता और समानता पर एक जरूरी बातचीत शुरू करना था। यह देखना आश्चर्यजनक है कि फिल्म ने देश को बांधे रखा है और लोगों का मनोरंजन करने के साथ ही एक सशक्त संदेश भी दे रही है। इससे जाहिर होता है कि वे लैंगिक समानता और समावेशिता की जरूरत को समझ रहे हैं।”

    आयुष्मान की अगली फिल्मों में अनुभव सिन्हा की अनेक, अनुभूति कश्यप की डॉक्टर जी और फिल्म निर्माता आनंद एल राय की एक्शन हीरो शामिल हैं। गौरतलब है कि एक्शन हीरो का निर्देशन डेब्यूटेंट अनिरुद्ध अय्यर कर रहे हैं।