Swara Bhaskar
Photo: Twitter

Loading

मुंबई: सोशल मीडिया पर अक्सर अपने बेतुके बयानों के कारण चर्चा में रहने वाली स्वरा भास्कर मीनिंगफुल सिनेमा की एक मजबूत हस्ताक्षर हैं। बहुमुखी प्रतिभा की धनी स्वरा भास्कर को जब भी मौका मिला, उन्होंने खुद को हर तरह के किरदारों में साबित किया है। चाहे ‘आरा की अनारकली’ हो या फिर ‘तनु वेड्स मनु’ की पायल, हर तरह के किरदारों पर उनकी मजबूत पकड़ नज़र आती है। पिछले दिनों स्वरा अपनी शादी के कारण सुर्ख़ियों में रही। आज यानी 9 अप्रैल को अपना 35वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं। आइये जानते हैं स्वरा भास्कर से जुडी कुछ ख़ास बातें..

सैनिक परिवार से है ताल्लुक

स्वरा भास्कर के दिल्ली के एक सैनिक परिवार से ताल्लुक रखती हैं। उनकी मां जेएनयू में सिनेमा की प्रोफ़ेसर थी। जाहिर है स्वरा की फिल्मों में दिलचस्पी रही होगी। इसी दिलचस्पी के कारण उन्होंने दिल्ली से मुंबई का रुख किया। उन्होंने संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘गुजारिश’ में एक छोटे से किरदार से अपना डेब्यू किया था, लेकिन उन्हें पहचान आनंद एल.राय की फिल्म ‘तनु वेड्स मनु’ के किरदार पायल सिन्हा से मिली। पायल सिन्हा का किरदार ऐसा था जो वक्त के हिसाब से काफी आगे थे।

हर किरदार में जंचती हैं स्वरा

ये किरदार स्वरा के निजी स्वभाव से काफी मिलता-जुलता था। उन्होंने इस किरदार में जान फूंक दी। उन्हें अभिनेता धनुष की डेब्यू हिंदी फिल्म ‘रांझणा’ में भी काफी पसंद किया गया। इन दोनों फिल्मों ने उन्हें बॉलीवुड में पूरी तरह स्थापित कर दिया। इसके बाद उन्होंने ‘चिल्लर पार्टी’, ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्स’, ‘प्रेम रतन धन पायो’, ‘निल बटे सन्नाटा’, ‘अनारकली ऑफ आरा’, ‘वीरे दी वेडिंग’ जैसी फिल्मों से अपनी मजबूत पहचान बना ली।

बोल्डनेस है उनकी असली पहचान

स्वरा भास्कर ने कई फिल्मों में बेहद बोल्ड रोल्स भी किये हैं। ये बोल्डनेस उनके स्वभाव की असली पहचान है। यही वजह है कि वो अक्सर सोशल मीडिया पर विवादों को जन्म देती रहती है। मुद्दा कोई भी हो स्वरा का बयान जरूर आता है। चाहे हिजाब पर बैन का मामला हो या फिर जम्मू कश्मीर के पत्थरबाजों का मामला- स्वरा का बयान जरूर आता है जो नए विवादों को जन्म दे देता है। 

बॉलीवुड की जूठन है स्वरा

इन विवादों के बोझ तले स्वरा की प्रतिभा दब-सी गई है। इसलिए कोई भी बड़ा फिल्ममेकर स्वरा को अपनी फिल्मों का हिस्सा नहीं बनाना चाहता। उनके आलोचक उन्हें जूठन एक्ट्रेस भी कहते हैं। यानी ऐसी ऐक्ट्रेस जो दूसरों के छोड़े गए रोल्स के कारण बॉलीवुड में टिकी हुई है। इस बारे में स्वरा का कहना है कि उन्हें इस बात में कोई शर्म, झिझक या अफसोस नहीं है कि उन्होंने वे रोल किए हैं जो बाकी लोगों ने रिजेक्ट कर दिए थे। फिल्मोग्रफी ऐसे ही किरदारों से बनी है जिन्हें सभी ने रिजेक्ट कर दिया था। यह भी दिलचस्प है कि मेरी महंगी फिल्मों के किरदार भी ऐसे हैं जो बाकी सबने रिजेक्ट कर दिए थे.

सुर्खियों में थी स्वरा की शादी

साल 2023 की शुरुआत में स्वरा भास्कर और सपा यूथ लीडर फहाद अहमद की शादी की खबरें सुर्ख़ियों में थी। पिछले 6 जनवरी को स्वरा ने फहद अहमद से शादी कर ली। एनआरसी से जुड़े आंदोलन के दौरान दोनों की दोस्ती हुई और फिर प्यार में बदल गई। स्वरा और फहाद की शादी के रिसेप्शन बीते दिनों चर्चा का विषय रहे थे। हालांकि वो शादी के बाद भी फिल्मों में काम करना जारी रखना चाहती है।