Farah Khan
Photo - Instagram

    Loading

    मुंबई : डायरेक्टर-कोरियोग्राफर (Choreographer) फराह खान आज 58 साल की हो रहीं हैं। फराह खान बॉलीवुड (Bollywood) की एक प्रसिद्ध नृत्य निर्देशिका और फिल्म निर्देशिका हैं। फराह खान का जन्म 9 जनवरी 1965 को मुंबई में हुआ था। उनके पिता, कामरान खान, एक स्टंटमैन (Stuntman) से अपनी करियर की शुरुआत करके एक फिल्म निर्माता बने। फराह ने आज तक 80 से अधिक फिल्मों में कोरियोग्राफी किया है। फराह ने ‘मैं हूं ना’ और ‘ओम शांति ओम’ जैसी बड़ी फिल्मों का निर्देशन भी किया है।

    इसके अलावा, उन्होंने तमिल फिल्में और मैरीगोल्ड: एन एडवेंचर इन इंडिया, मॉनसून वेडिंग, बॉम्बे ड्रीम्स और चीनी फिल्में शायद लव और कुंग फू योगा जैसी इंटरनेशनल फिल्मों में भी काम कर चुकीं हैं। एक फिल्म निर्देशक के रूप में, उन्होंने अपनी पहली फिल्म मैं हूं ना जो की साल 2004 और उनकी दूसरी फिल्म ओम शांति ओम साल 2007 में रिलीज़ हुई थी इन फिल्मों के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला है और फिर तीस मार खान और हैप्पी न्यू ईयर जैसी फिल्मों का निर्देशन किया।

    मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, फराह खान ने इस सप्ताह के अंत में ‘बिग बॉस 16’ (Biss Boss 16) के घर में प्रवेश किया और ‘फैमिली वीक एपिसोड’ में कंटेस्टेंट्स (Contestants) के साथ अपना जन्मदिन मनाया। बिग बॉस हाउस में फराह ने “प्रतियोगियों के साथ बातचीत करने के अलावा अपने पसंदीदा अब्दु रोजिक के लिए एक विशेष तौफे के रूप में वेज पुलाव, खट्टा आलू, यखनी पुलाव और बर्गर जैसे स्वादिष्ट डिशेस (Dishes) भी ले गईं थी।

    फराह की शादी शिरिष कुंदर के साथ हुई है जो की एक फिल्म निर्माता हैं। फराह की शिरीष से मुलाकात फिल्म के सेट पर हुई थी जहां शिरीष उनकी फिल्म में एडिटर के बतौर काम कर रहें थे। शादी के बाद से ही फराह और शिरीन ने जान -ए-मन, ओम शांति ओम और तीस मार खान जैसी फिल्मों में साथ काम किया। फराह अपने पति शिरीष से उम्र में 8 साल बड़ी हैं। फराह ने 2008 में एक साथ तीन बच्चों (आई वी एफ के जरिये – IVF) को जन्म दिया था जिनमें से एक लड़का और दो लड़कियां हैं।