will-smith
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार दुनिया के मशहूर अभिनेता विल स्मिथ (Will Smith) ने ऑस्कर अकादमी (Oscar Academy) से अपना इस्तीफा दे दिया है। दरअसल ऑस्‍कर अवॉर्ड शो में होस्‍ट क्रिस रॉक (Chris Rock) को होरदार थप्‍पड़ मारने के बाद उपजे विवाद के बाद विल स्मिथ ने यह बड़ा कदम उठाया है। इस बाबत उन्‍होंने बीते शुक्रवार दोपहर इस्‍तीफा भेजने के बाद एक फिर सभी से सार्वजनिक माफी मांगी है।

    गौरतलब है कि हाल ही में हुए 94वें ऑस्कर्स 2022 अवॉर्ड सेरेमनी में कॉमेडियन क्रिस रॉक ने विल स्मिथ की पत्नी के गंजेपन का लेकर बड़ा मजाक बनाया था, जिसपर अभिनेता ने गुस में उन्हें मंच पर सबके सामने थप्पड़ दे मारा था। हालांकि बाद में विल स्मिथ ने अपने किये के लिए सबसे माफी भी मांगी थी।

    इसके साथ ही विल स्मिथ का माफीनाम सोशल मीडिया पर वायरल है। इसमें उन्‍होंने सार्वजनिक रूप से कहा है कि, “मैं अब अकैडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज की सदस्यता से इस्तीफा दे रहा हूं, और बोर्ड के उचित समझे जाने वाले किसी भी परिणाम को में तहे दिल से स्वीकार करूंगा।” साथ ही इसमें उन्‍होंने आगे लिखा कि, ” 94वें अकैडमी अवॉर्ड प्रेजेंटेशन के दौरान मैंने जो कुछ किया वह निश्चित रूप से चौंकाने वाला था, तकलीफदेह और बिल्कुल माफ न करने के काबिल है। मेरी हरकतें चौंकाने वाली, दर्दनाक और अक्षम्य थीं। मैंने अकादमी के विश्वास के साथ विश्वासघात किया है। मैंने अन्य नामांकित व्यक्तियों और विजेताओं को उनके असाधारण काम के लिए जश्न मनाने के अवसर से वंचित कर दिया। मेरा दिल टूट गया है।”

    इसके साथ ही उन्होंने लिखा कि, “परिवर्तन में समय लगता है और मैं यह सुनिश्चित करने के लिए काम करने के लिए प्रतिबद्ध हूं कि मैं फिर कभी हिंसा को तर्क से आगे नहीं बढ़ने दूंगा।”इसके साथ ही विल स्मिथ ने अपने सोशल मीडिया में जारी बयान में कहा, “वैसे जिन लोगों को मैंने दर्द पहुँचाया है, उनकी सूची लंबी है और इसमें क्रिस, उनका परिवार, मेरे कई प्यारे दोस्त और प्रियजन, घर में मौजूद सभी लोग और दुनिया के तमाम वैश्विक दर्शक शामिल हैं।” 

    इधर इस बाबत अकादमी के अध्यक्ष डेविड रुबिन ने कहा कि उन्होंने स्मिथ का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है, लेकिन अकादमी अपनी अनुशासनात्मक कार्यवाही जारी रखेगा जिससे उन पर अधिक प्रतिबंध भी लग सकते हैं।